Advertisment

Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी के संकेत हैं ये 7 चीजें, न करें इग्नोर

प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलने से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है.

author-image
Amita Kumari
New Update
Protein

Protein Deficiency signs( Photo Credit : सोशल मीडिया)

प्रोटीन की कमी शरीर के लिए एक खतरनाक स्थिति है. यह बॉडी में तब होती है जब शरीर को उचित कार्य के लिए आवश्यक प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में प्राप्त नहीं होता है. प्रोटीन विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जब शरीर को इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती है, तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. प्रोटीन की कमी के लक्षणों में मांसपेशियों की बर्बादी, थकान, वजन कम होना, कमजोरी, एडिमा, एनीमिया और घाव भरने में देरी शामिल हैं. गंभीर मामलों में, प्रोटीन की कमी से organ failure भी हो सकता है. 

Advertisment

प्रोटीन की कमी से शरीर में होने वाले खतरों के बारे में जानने के बाद यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप इसके लक्षणों के बारे में जानकारी रखें. ताकि सही समय पर आप इससे बच सकें और हेल्थ से जुड़ी गंभीर बीमारियों से भी खुद को बचा सकें. तो आइए जानते हैं प्रोटीन की कमी से होने वाले लक्षणों के बारे में:-

ऊर्जा स्तर में कमी

पर्याप्त प्रोटीन नहीं खाने से आप पूरे दिन थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं. शोध के अनुसार, कम प्रोटीन वाले आहार से भोजन की खपत बढ़ जाती है, जिससे मानव शरीर का समग्र वजन बढ़ जाता है.

खराब मसल

मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत के लिए प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है. प्रोटीन के पर्याप्त सेवन के बिना, आप पा सकते हैं कि आपकी मांसपेशियों की वृद्धि रुक गई है. शोध में पाया गया है कि कम प्रोटीन का सेवन वृद्ध वयस्कों में मांसपेशियों की शक्ति और शारीरिक प्रदर्शन में कमी से जुड़ा हुआ है.

Advertisment

कम प्रतिरक्षा

प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलने से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है, जिससे आपको बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: घास पर नंगे पैर चलने से होते हैं कई फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

कमजोर बाल और नाखून

प्रोटीन मजबूत और स्वस्थ बालों और नाखूनों के लिए आवश्यक है. यदि आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है, तो आप देख सकते हैं कि आपके बाल और नाखून भंगुर और कमजोर होने लगे हैं.

Advertisment

खाने की इच्छा

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के अनुसार, प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है. अगर आपको प्रोटीन की कमी है, तो आपको दिन भर भूख की अनुभूति हो सकती है. प्रोटीन की कमी से मीठा और वसायुक्त भोजन खाने की इच्छा बढ़ सकती है.

धीमा मेटाबॉलिज्म

प्रोटीन मेटाबॉलिज्म में एक आवश्यक भूमिका निभाता है. यदि आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है, तो आपका मेटाबॉलिज्म सामान्य से धीमा हो जाता है. अधिक प्रोटीन का सेवन करने से आपका वजन तुरंत कम नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करेगा, खासकर अगर नियमित व्यायाम के साथ इसे लिया जाए. हालांकि ऐसा करने से पहले पोषण विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

खराब रिकवरी

मांसपेशियों की मरम्मत के लिए प्रोटीन आवश्यक है, इसलिए यदि आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो बीमारी या काम करने से होने वाली थकान के बाद उतनी जल्दी ठीक नहीं होते हैं जितनी जल्दी होना चाहिए.

Advertisment

प्रोटीन की कमी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका एक संतुलित आहार है जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हों. पांच खाद्य समूहों (food groups) में से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन पर्याप्त प्रोटीन सेवन को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है. लीन मीट, मछली, पोल्ट्री, अंडे, डेयरी उत्पाद, फलियां, नट्स और बीज खाने से शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है.

प्रोटीन की कमी एक गंभीर स्थिति हो सकती है और इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए. अगर आपको लगता है कि आप प्रोटीन की कमी से पीड़ित हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. 

news nation health news Protein Healthy Diet Protein Deficiency Protein Deficiency signs हेल्थ न्यूज news-nation Protein sources health news
Advertisment
Advertisment