Advertisment

पुणे में जीका वायरस का शिकार हुईं गर्भवती महिलाएं, जानिए गर्भवती महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है ये वायरस!

Symptoms Of Zika Virus: देश में जीका वायरस का काफी तेजी से फैल रहा है. बता दें कि पुणे में इस वायरल के काफी मामले सामने आ चुके हैं. आइए जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है ये वायरस.

Advertisment
author-image
Rajvant Prajapati
New Update
zika virus

Zika Virus( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Zika Virus: पुणे में जीका वायरस काफी तेजी से फैल रहा है. यहां रोजाना नये मामले की पुष्टि हो रही है. यहां जीका वायरस के 6 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. समस्या यह है कि यह वायरस गर्भवती महिलाओं को भी चपेट में ले रहा है. पुणे में दो गर्भवती महिलाओं के इस वायरस के चपेट में आने की खबर है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर किसी गर्भवती महिला को जीका वायरस ने शिकार बना लिया है तो क्या पेट में पल रहे बच्चे को भी इससे खतरा है, जानिए इस पर क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स.

Advertisment

जानें कितना खतरनाक जीका वायरस 

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, जीका वायरस मच्छर से होने वाली बीमारी है. यह वायरस इसलिए खतरनाक माना जाता है, क्योंकि ये वायरस एक से दूसरे मनुष्य में पहुंचकर उसे संक्रमित कर सकती है. जिस इलाके में इसका केस आता है, वहां संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा रहता है. अगर समय पर इसका इलाज नहीं होता है, तो ये वायरस खतरनाक बन सकता है.जिसमे इंसान की जान भी जा सकती है.

प्रेगनेंट महिला को जीका वायरस कैसे हुआ

Advertisment

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जीका वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है. ऐसे में हो सकता है कि गर्भवती महिला किसी संक्रमित की संपर्क में आई हो और उससे संक्रमण हो गया हो. वह उसी इलाके से हो, जहां 4 केस और मिले हैं. 

जीका वायरस से गर्भ में पल रहे बच्चे को कितना है खतरा

डॉक्टरों का कहना है कि अगर जीका वायरस किसी गर्भवती महिला में है तो उसके बच्चे तक भी पहुंच सकता है. लेकिन प्रेगनेंसी में निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज और दवा दिया जाए तो बच्चे में संक्रमण की आशंका को कम किया जा सकता है.ऐसे में जरूरी है कि डॉक्टर महिला को निगरानी में रखें और अल्ट्रासाउंड के जरिए पेट में बच्चे पर नजर रखें. क्योंकि अगर बच्चे में जीका वायरस पहुंचा तो उसकी तबीयत बिगाड़ सकता है. इससे बच्चे के दिमाग में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें : श्रावण माह में नीलकंठ मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की क्यों उमड़ती है भीड़, जानिए क्या है रहस्य!

जीका वायरस के लक्षण

जोड़ों का दर्द, सिरदर्द, त्वचा पर चकत्ते और एलर्जी, आंखों का लाल होना, बुखार, आंखों में संक्रमण आदि कई समस्याएं होती हैं

Advertisment

कैसे बचें 

घर के आसपास पानी न जमने दे. पूरी बाजू़ वाले कपड़े पहनकर रखें. संक्रमित मरीजों के इलाके में भूलकर भी न जाएं. खानपान और लाइफस्टाइल का पूरी तरह ध्यान रखें.

Source : News Nation Bureau

health tips Zika Virus zika virus symptoms Symptoms of Zika Virus Zika virus risk
Advertisment
Advertisment