Advertisment

भारत में कोरोना से मौतों पर सनसनीखेज दावा, 2020 में 11 लाख से अधिक लोगों ने गंवाईं जान, सरकार ने किया खारिज

भारत में कोरोना से मौतों को लेकर सनसनीखेज दावा किया गया है. अमेरिकी जर्नल साइंस एडवांसेस ने दावा किया है कि भारत में 2020 में 11.9 लाख अधिक मौतें हुईं. सरकार ने इस दावे को खारिज कर दिया है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Deaths Due Corona

कोरोना से मौतों पर बड़ा दावा( Photo Credit : Social Media)

Deaths due to corona in India: भारत में कोरोना महामारी के दौरान हुई मौतों को लेकर सनसनीखेज दावा किया गया है. ये दावा अमेरिका की एकेडमिक जर्नल 'साइंस एडवांसेस' ने किया है. उसने स्टडी में दावा किया है कि भारत में 2020 में पिछले साल की तुलना में 17 फीसदी अधिक या 11.9 लाख अधिक मौतें हुईं, जो कि भारत में कोविड से हुई मौतों की आधिकारिक संख्या से आठ गुना अधिक है. भारत सरकार ने साइंस एडवांसेस की इस स्टडी को सिरे से खारिज किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिपोर्ट की आलोचना करते हुए उसे भ्रामक और गलत बताया.

Advertisment

'साइंस एडवांसेज की स्टडी में खामियां'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोरोना से मौतों पर 'साइंस एडवांसेस' की स्टडी में गंभीर खामियां हैं. मंत्रालय ने कहा कि भारत की सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (सीआरएस) अत्यधिक मजबूत है, जो 99 फीसदी से अधिक मौतों का रिकॉर्ड रखता है, जिसकी रिपोर्टिंग  2015 में 75% से लगातार बढ़कर 2020 में 99% से अधिक हो गई है. मंत्रालय ने आगे कहा कि सीआरएस में दर्ज की गई अतिरिक्त मौतें केवल महामारी के कारण नहीं हैं, क्योंकि डेथ रजिस्ट्रेशन में वृद्धि सीआरएस कवरेज में बढ़ती प्रवृत्ति और अगले वर्ष में बड़े जनसंख्या आधार के कारण भी है.

'कोरोना से 11 लाख मौतों का अनुमान भ्रामक'

मंत्रालय ने आगे कि 'साइंस एडवांसेज' स्टडी में भारत में 2020 में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 11.9 लाख से अधिक मौतों का अनुमान लगाया गया है, जो एक भ्रामक अनुमान है. भारत में कोविड-19 पर साइंस एडवांसेज की स्टडी भारतीय आंकड़ों से विपरीत है. स्टडी में दावा किया गया है कि कोविड से भारत में महिलाओं और बच्चों की अधिक मौतें हुईं जबकि आंकड़े बताते हैं कि देश में कोविड से पुरुषों की मौत हुईं. मंत्रालय ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में 2020 में भारत में सभी कारणों से होने वाली अतिरिक्त मृत्यु दर साइंस एडवांसेज पेपर में बताई गई 11.9 लाख मौतों से काफी कम है.

'...भ्रमित नहीं करना चाहिए'

वहीं, ICMR के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने 'साइंस एडवांसेज' की स्टडी को खारिज करते हुए कहा कि कोविड से हुईं मौतों को लेकर भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए. पहले से मौजूद डेटा को भी देखना चाहिए. उन्होंने साइंस एडवांसेज की स्टडी को सच से बहुत दूर बताया.'

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने भी अमेरिकी जर्नल 'साइंस एडवांसेस' की स्टडी पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट 2020 में कोरोना से हुई मौतों को संख्या को सही तरह से पेश नहीं करता है. उन्होंने 'साइंस एडवांसेस' की स्टडी में खामियों को भी उजागर किया.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

corona pandemic INDIA Deaths due corona in India
Advertisment
Advertisment