Advertisment

सिंगर K.K की इसी बीमारी से गई जान, जानिए इस बीमारी के लक्षण और बचाव का तरीका

ऐसे ही कई बॉलीवुड सितारे भी हार्ट अटैक से इस दुनिया को ही छोड़ कर चले गए. हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है, जिससे वर्तमान में ज्यादातर लोगों की जान जाती है.

author-image
Nandini Shukla
New Update
kk

इस बीमारी के लक्षण और बचाव का तरीका ( Photo Credit : star)

हार्ट अटैक के चलते कई सारे लोग कम उम्र में ही अपनी जान गवा रहे हैं. ऐसे ही कई बॉलीवुड सितारे भी हार्ट अटैक से इस दुनिया को ही छोड़ कर चले गए. हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है, जिससे वर्तमान में ज्यादातर लोगों की जान जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंगर केके का निधन भी हार्ट अटैक से हुआ है. सभी उनके जाने से दुखी है और उन्हें नमन कर रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक क्या है और इससे बचने के लिए क्या कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- बच्चों को किस समय देना चाहिए दूध, जानें गर्म दूध पीना बेहतर है या ठंडा

हार्ट अटैक क्यों आता है

जब बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो हार्ट अटैक होने की आशंका बढ़ जाती है. दरअसल, बॉडी में दो तरह की कोलेस्ट्रॉल होते हैं. पहला अच्छा और दूसरा बुरा. जब आपके शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो हार्ट अटैक आने का खतरा होता है. 

ये हैं हार्ट के लक्षण 

- सीने में दर्द

- चक्कर आना

- सांस लेने में परेशानी होना 

- थकान होना

- गैस बनना

ऐसे करें अपना बचाव

अगर आपको कभी भी ऐसे लक्षण दिखाई दें या महसूस हो कि आपके सीने में दर्द होरहा है या कोई भी तो बिल्कुल भी देरी न करें और डॉक्टर को दिखाएं, ताकी जल्द से जल्द इससे निपटा जा सके. ऐसे में छोटे छोटे लक्षण नज़रअंदाज़ न करें. जहां भी घुटन हो वहाँ से थोड़ी देर निकल जाएं और ताज़ी हवा लाएं. ध्यान रहे घुटन की वजह से सांस रुक जाती है जिसकी वजह से हार्ट ब्लड पंप करना बंद कर देता है. 

यह भी पढ़ें- बच्चों की सेहत के साथ उनके दांतों का भी रखें ख्याल, सीमित मात्रा में खिलाएं ये चीज़ें

Source : News Nation Bureau

singer kk at kolkata singer kk death singer kk kk singer dead
Advertisment
Advertisment