Advertisment

Parenting Tips: बच्चे को सिर के पीछे थप्पड़ मारना खतरनाक, सुधार लें ये आदत

बच्चे के शैतानी करने पर कई बार उनके माता-पिता सोचते हैं कि सिर पर थपकी मारने से उनके बच्चे सुधर जाएंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि बच्चों के सिर के पीछे थप्पड़ मारना बहुत खतरनाक है. अगर आपके अंदर भी ये आदत है तो इसे तुरंत सुधार लें.

author-image
Publive Team
New Update
Parenting Tips

Parenting Tips( Photo Credit : social media )

Parenting Tips: बच्चे के शैतानी करने पर कई बार उनके माता-पिता सोचते हैं कि सिर पर थपकी मारने से उनके बच्चे सुधर जाएंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि बच्चों के सिर के पीछे थप्पड़ मारना बहुत खतरनाक है. अगर आपके अंदर भी ये आदत है तो इसे तुरंत सुधार लें. बहुत से माता-पिता ऐसे होते हैं जो अपने बच्चे को कुछ समझाने या फिर डर दिखाने के लिए थपकी लगा देते हैं. एक शोध के अनुसार, बच्चों के सिर के पीछे थप्पड़ लगाने से पहले दो बार सोचना चाहिए क्योंकि इससे बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. कई सारे माता-पिता अपने अनुशासनहीन बच्चों के सिर के पीछे हल्के थप्पड़ को अपेक्षाकृत सुरक्षित दंड मानते हैं. लेकिन 50 साल के लंबे शोध से पता चला है कि नाराज माता-पिता को बच्चों के सिर के पीछे थप्पड़ लगाने से पहले दो बार सोचना चाहिए, क्योंकि इससे बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. 

Advertisment

एक लाख साठ हजार बच्चों के जीवन का आंकलन 

publive-image

निष्कर्षो तक पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने पांच दशकों के डेटा का विश्लेषण किया. इस दौरान शोधार्थियों ने एक लाख साठ हजार बच्चों के जीवन का आंकलन किया. इस दौरान शोधार्थियों ने इस अनुभव से गुजरने वाले बच्चों और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की संभावना के बीच एक सकारात्मक संबंध पाया.

लेखिका ने बताया क्यों है नुकसानदेह 

publive-image

ऑस्टिन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास से इस अध्ययन की लेखिका एलिजाबेथ जेरशॉफ के अनुसार, सिर के पीछे थप्पड़ लगाना नुकसानदेह है. माता-पिता अगर सोचते हैं कि ऐसा करने से उनके बच्चे सुधर जाएंगे, तो यह गलत है क्योंकि इस तरह का व्यवहार बच्चों को अधिक समय तक सुधार कर नहीं रख सकता है बल्क‍ि उनके लिए खतरनाक जरूर साबित हो सकता है. शोधार्थियों ने इस अनुभव से गुजरने वाले बच्चों और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की संभावना के बीच एक सकारात्मक संबंध पाया.  

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

parenting tips health news child slapping case dangerous habit Parents माता child health बच्चा head mind सिर के पीछे थप्पड़ लगाना Father children Mother पैरेंट्स Health News In Hindi पिता
Advertisment