Advertisment

अगर आपकी उम्र 25 से 35 साल के बीच है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

ऐन्किलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस रोग आम तौर पर युवा पुरुषों को होता है और इसके अधिकांश मरीज 40 साल से कम उम्र के हैं

author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
अगर आपकी उम्र 25 से 35 साल के बीच है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

ऐन्किलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस

भारत में 25 से 35 साल की उम्र के अनेक युवा ऐन्किलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस (एसए) की समस्या से जूझ रहे हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, आम तौर पर यह अवस्था किसी को भी प्रभावित कर सकती है, लेकिन किशोरावस्था या 20 से 30 वर्ष के नौजवानों में यह सबसे आम है. मुंबई स्थित क्वेस्ट क्लिनिक के कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. सुशांत शिंदे के अनुसार, "ऐन्किलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस रोग आम तौर पर युवा पुरुषों को होता है और इसके अधिकांश मरीज 40 साल से कम उम्र के हैं. पीठ के निचले भाग में दर्द इसका सबसे आम लक्षण है. आराम या सोने के समय यह दर्द बढ़ जाता है और काम-काज या व्यायाम करने पर कम हो जाता है."

Advertisment

यह भी पढ़ें ः आंखें रूखी हों, तो घट जाती है पढ़ने की रफ्तार, इस बीमारी से तो नहीं जूझ रहे आप?

उन्होंने कहा, "जैसे-जैसे रोग आगे बढ़ता है, पीठ के ऊपरी भाग और गर्दन में कड़ेपन की आशंका बढ़ जाती है. रीढ़ के जोड़ों में दीर्घकालीन क्षति हो होने के कारण आगे गंभीर जटिलताएं पैदा हो जाती हैं. जब पीठ का लोच समाप्त हो जाता है तो कुछ मामलों में मरीज व्हीलचेयर पर आश्रित हो जाता है." नोएडा स्थित फोर्टिस अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट (रूमेटालॉजिस्ट) डॉ. बिमलेश धर पाण्डेय ने कहा कि चिकित्सक द्वारा लिखी गई आम दर्दनाशक दवाओं से दर्द कम करने और राहत मिलने में आसानी होती है, हालांकि यह थोड़े समय के लिए ही होता है.

ये भी पढ़ें: खेलने का तरीका बदलने से बच्‍चे हो रहे बीमार, तुरंत ध्‍यान देने की जरूरत

Advertisment

उन्होंने कहा, "बायोलॉजिक्स जैसी नई और ज्यादा कारगर औषधियां इस रोग के उपचार में प्रभावकारी पाई गई हैं और रोग और आगे नहीं बढ़ाती है. बायोलॉजिक्स से दुनिया भर में एएस से पीड़ित लाखों लोगों के जीवन में चमत्कारिक बदलाव आया है और अब यह औषधि भारत में भी मिल रही है."

यह भी पढ़ें ः दिल को रखना है दुरुस्त तो टहलने के साथ-साथ करें ये भी काम

डॉ. बिमलेश ने कहा, "इसके अतिरिक्त, मरीजों को जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए फिजियोथेरेपी, हाइड्रोथेरेपी, व्यायाम और शारीरिक मुद्रा में सुधार करने की सलाह दी जाती है. मरीजों को अपने जोड़ों को बोझ और तनाव से बचाने के लिए शरीर का वजन संतुलित रखना चाहिए. इसके अलावा, एएस के मरीजों में जलन और दर्द का वेग कम करने के लिए शारीरिक मुद्रा सही रखना बेहद जरूरी है."

Advertisment

Source : IANS

Disease cervical physiotherapy spondylitis in youth Medicines
Advertisment
Advertisment