Advertisment

Stress Relief Exercises: बात-बात पर लेते हैं टेंशन तो सुबह बिस्तर छोड़कर डाल लें ये व्यायाम करने की आदत, डिप्रेशन हो जाएगा छूमंतर

अगर आप को भी बात-बात पर टेंशन लेने की आदत है, तो ये खबर आपके लिए है. तनाव को भी आप एक तरह की बीमारी कह सकते हैं. जिसका हमारी सेहत पर गहरा और लंबे समय तक प्रभाव रहता है. इससे जितना दूर रहा जाए उतना ही अच्छा है.

author-image
Inna Khosla
New Update
morning exc

Stress Relief Exercises( Photo Credit : Social Media)

Stress Relief Exercises: अगर आप को भी बात-बात पर टेंशन लेने की आदत है, तो ये खबर आपके लिए है. तनाव को भी आप एक तरह की बीमारी कह सकते हैं. जिसका हमारी सेहत पर गहरा और लंबे समय तक प्रभाव रहता है. इससे जितना दूर रहा जाए उतना ही अच्छा है. तो सबसे पहले तो बात-बात पर टेंशन लेने की आदत को छोड़ दें. इसके अलावा शारीरिक व्यायाम पर भी फोकस करें. व्यायाम डिप्रेशन और चिंता को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय है. तो सुबह उठकर व्यायाम करने की आदत को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लें. इससे न केवल आप जवान दिखेंगे, साथ ही फीट भी रहेंगे. 

Advertisment

मूड बूस्ट करने के लिए लगाएं सुबह दौड़

व्यायाम से मस्तिष्क के कई तरह के रसायनों का स्राव होता है. शारीरिक गतिविधियां करने से मस्तिष्क में एंडोर्फिन रिलीज होता है. यह रसायन दर्द की आपकी धारणा को कम करते हैं. शरीर में सकारात्मक भावना को ट्रिगर करते हैं. सुबह दौड़ लगाने से मांसपेशियों में तनाव कम होता है. नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है. चिंता को कम करके आपको समग्र रूप से बेहतर महसूस होता है. दौड़ना, तैरना, पैदल चलना, लंबी पैदल यात्रा, डांस कुछ भी कर सकते हैं. सप्ताह में तीन से पांच दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें. 10 से 15 मिनट का व्यायाम भी फर्क ला सकता है.

वजन उठाकर डिप्रेशन करें दूर 

जिन लोगों को डिप्रेशन की शिकायत है, ऐसे लोग वजन उठाकर अपना मूड ठीक कर सकते हैं. वेट ट्रेनिंग कुछ हद तक ध्यान लगाने जैसा अभ्यास है. जब आप वेट ट्रेनिंग कर रहे होते हैं, तो आपका दिमाग हाथ में मौजूद काम पर केंद्रित होता है. किसी और चीज़ के बारे में नहीं सोचता. इससे मांसपेशियों की मजबूती, रक्त प्रवाह में वृद्धि होती है. बस यह सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे शुरुआत करें. यदि आवश्यक हो तो निजी प्रशिक्षक की सहायता लें.

योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

योग का अभ्यास अवसाद के लक्षणों को कम करता है. जो लोग ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं, उनसे डिप्रेशन दूर रहता है. आपको अपनी सांसों के प्रति जागरूक बनाता है. संतुलन में सुधार करता है. इसके लिए योग कक्षा से शुरुआत करें ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि आप सही तरीके से योग कर रहे हैं या नहीं. 12 सप्ताह तक सप्ताह में दो बार 60 मिनट तक योग करें. इससे अवसाद और चिंता के स्तर में कमी आएगी. 

पैदल चलकर उदासी को दूर भगाएं 

सुबह पैदल चलकर आप अपनी उदासी को दूर भगा सकते हैं. चलना एक एरोविक व्यायाम है जो लगभग सभी के लिए फायदेमंद है. इसके लिए बस एक जोड़ी आरामदायक जूते की जरूरत है और आप चलने के लिए तैयार हैं. शारीरिक गतिविधि के मामले में कुछ न करने से कुछ करना बेहतर है. अगर अवसाद ने आपको निष्क्रिय बना दिया है, तो धीरे-धीरे शुरुआत करें और धीरे-धीरे समय और दूरी बढ़ाएं.

बाहर जाकर सूर्य की रोशनी जरूर लें 

Advertisment

सूरज की रोशनी मूड को बेहतर बनाने वाले मस्तिष्क सेरोटोनिन नामक रसायन में वृद्धि को बढ़ावा देती है. इससे खुशी का एहसास होगा और अवसाद से निपटने में मदद मिलेगी. रिबाउंडिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. ये मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को बढ़ाती है. अत्यधिक उपयोग की गई मांसपेशियों को ढीला करती है. आपको आराम करने में मदद करती है. बेहतर नींद पैटर्न को बढ़ावा देती है.

Source : News Nation Bureau

healthy morning habits health news morning exercises Sunlight Benefits health tips Health News In Hindi Stress Relief Exercises:
Advertisment
Advertisment