Advertisment

गर्मियों में गन्ने का जूस भी कर सकता है आपको बीमार, ICMR ने दी चेतावनी

देश भर में इस समय भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसका सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है. हीट वेव के दौरान स्वास्थ्य विशेषज्ञ शरीर को हाइड्रेटेड रखने की सलाह देते हैं, ताकि पानी की कमी से बचा जा सके.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Sugarcane juice side effects

गन्ने के रस के नुकसान ( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Sugarcane juice side effects: देश भर में इस समय भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसका सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है. हीट वेव के दौरान स्वास्थ्य विशेषज्ञ शरीर को हाइड्रेटेड रखने की सलाह देते हैं, ताकि पानी की कमी से बचा जा सके. लोग इन दिनों पानी के साथ-साथ गन्ने का जूस भी पी रहे हैं, लेकिन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने गन्ने के जूस को सेहत के लिए खतरनाक बताया है और इसे पीने से मना किया है.

Advertisment

आपको बता दें कि ICMR के अनुसार, इस गर्मी में चाय, कॉफी, फ्रूट जूस और कोल्ड ड्रिंक्स से भी परहेज करने की सलाह दी गई है. गन्ने के रस में हानिकारक तत्व हो सकते हैं जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. इसलिए, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए सुरक्षित और स्वच्छ पेय पदार्थों का सेवन करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Cheapest Market In Delhi: दिल्ली के इन बाजारों में लड़कियों के कपड़े मिलते हैं कौड़ियों के भाव

गन्ने के रस में ज्यादा होता है शुगर का मात्रा  

आईसीएमआर ने एक एडवाइजरी जारी कर गन्ने के जूस के अत्यधिक सेवन से बचने की सलाह दी है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. आईसीएमआर ने राष्ट्रीय पोषण संस्थान के साथ मिलकर स्वस्थ आदतों के आधार पर 17 नए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें गन्ने के रस का कम सेवन करने की सलाह दी गई है.

आईसीएमआर के अनुसार, ''गन्ने के जूस के सेवन से शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि सिर्फ 100 मिलीलीटर गन्ने के रस में 13 से 15 ग्राम शुगर होती है. एक वयस्क के लिए दैनिक शुगर इनटेक की अधिकतम सीमा 30 ग्राम मानी जाती है. इसलिए, अगर आप अधिक गन्ने का जूस पीते हैं तो आप अपनी दैनिक शुगर सीमा से अधिक शुगर का सेवन कर रहे हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

इसके अलावा गाइडलाइन्स में ये भी कहा गया है कि शुगर की अधिक मात्रा का सेवन डायबिटीज, मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए, लोगों को गन्ने के जूस के बजाय अन्य स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ताजे फलों का रस, नींबू पानी, और नारियल पानी जैसे विकल्पों को प्राथमिकता देना बेहतर होगा, जिससे न केवल शरीर हाइड्रेटेड रहेगा, बल्कि शुगर का इनटेक भी नियंत्रित रहेगा. आईसीएमआर की यह सलाह गर्मी के मौसम में स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए महत्वपूर्ण है.

अधिक चाय और कॉफी पीने से हो सकता है एनीमिया

गन्ने के रस के साथ-साथ आईसीएमआर ने गर्मी के मौसम में चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स से परहेज करने की सलाह दी है. आईसीएमआर ने कहा, ''फलों का जूस पीने के बजाय, सीधे फल खाने की कोशिश करें. फलों में फाइबर और कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. इसके विपरीत, फलों के जूस में शुगर मिलाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.''

इसके अलावा, आईसीएमआर ने चाय और कॉफी के अत्यधिक सेवन से भी बचने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि चाय और कॉफी के अधिक सेवन से शरीर में टैनिन की मात्रा बढ़ जाती है जो आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकती है, जिससे आयरन की कमी और एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है. इसके साथ ही, ज्यादा कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ सकता है. बता दें कि आईसीएमआर ने कहा कि गर्मी के मौसम में संतुलित आहार लेना चाहिए और फल, सब्जियां, नींबू पानी और नारियल पानी आदि का सेवन करना चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • गन्ने का जूस स्वास्थ्य के लिए क्यों हो सकता है हानिकारक? 
  • जानें ICMR ने क्यों चेताया और क्या हो सकते हैं नुकसान
  • ज्यादा चाय और कॉफी पीने से हो सकता है एनीमिया

Source : News Nation Bureau

sugarcane disadvantages of sugarcane juice ICMR warning lifestyle News In Hindi lifestyle Lifestyle News Sugarcane juice Effect benefits of sugarcane juice for bones health benefits of sugarcane juice benefits of sugarcane juice for liver sugarcane juice
Advertisment
Advertisment