Advertisment

Summer Tips: गर्मी में ठंडक के लिए ये उपाय है सबसे बेस्ट, शरीर से लेकर मन तक रहेगा तरो-ताजा

Summer health Tips: गर्मी से बचने के लिए अपने दिनचर्या को बदलने की जरूरत है. खाने-पीने से लेकर पहनने तक में बदलाव करना होगा. अगर गर्मियों में नहीं पड़ना चाहते हैं बीमार तो इन टिप्स को अपनाएं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Summer tips

Summer Tips( Photo Credit : Social Media)

Summer Health Tips: दिन पर दिन गर्मी मानो और बढ़ती जा रही है, इस चिलचिलाती धूप में अगर बाहर निकलना पड़ जाए तो हालत खराब हो जाती है. ऐसे में सबसे जरूरी है इस गर्मी में अपने सेहत का ख्याल रखना. गर्मियों में अक्सर खाना नहीं खाने की इच्छा होती है, न कहीं जाने का मन करता है.  बस लगता है घर के अंदर एसी मैं बैठे रहे, लेकिन घर में बैठने से तो काम चलेगा नहीं. तो क्यों न गर्मी में सेहत भी सही रहे और काम भी होता है. गर्मी में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतें. गर्मी में आपको अपनी चिनचर्या बदलने की सबसे ज्यादा जरूरत है. खाने से लेकर पीने तक सोने तक और पहनने में भी बदलाव करने की जरूरत है, इससे आप गर्मी में भी स्वस्थ्य और शुखी रह सकते हैं. गर्मियों में इन चीजों का रखें ध्यान.

Advertisment

-गर्मी में पेय पदार्थ का ज्यादा सेवन करें- गर्मियों में अक्सर पानी की कमी हो जाती है, ऐसे में खाने से ज्यादा लिक्विड का सेवन करें जैसे, जैसे ठंडा पानी, नीबू पानी, नींबू शिकंजी, शर्बत, कैरी का पना, फलों का रस, छाछ, लस्सी ज्यादा मात्रा में लें, इनसे शरीर में तरावट बनी रहेगी. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप अच्छा महसूस करेंगे. 

-ठंडी तासिर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए- गर्मियों में अक्सर खाने की चीजों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि आप जैसा खाएंगे वैसा आप महसूस करेंगे. गर्मियों से बचने के लिए  ठंडी तासीर वाली वस्तुए जैसे  बेल का शर्बत, केरी का पना, आंवला, कच्चे प्याज सलाद आदि चीजे खाएं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक और बर्फ का गोला ठंडा होने पर भी शरीर की गर्मी बढ़ाते हैं. इसलिए इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए. 

-हल्के कपड़े पहने- गर्मियों में कपड़ों का बहुत बड़ा रोल होता है, इसलिए हल्के कपड़े पहने और साथ ही हो सके तो सूती कपड़े पहने. हल्के रंग के कपड़ों से आंखों को ठंडक पहुंचती है. ज्यादा चटक और टाइट कपड़े पहने से स्कीन में रैसेज जैसी दिक्कत हो सकती है. 

-शारीरिक काम करते रहे- गर्मियों में कुछ भी करो तो गर्मी लगती है ऐसे में आराम करना शुरू न करें. शरीर को फिट रखने के लिए शारीरिक श्रम करना जरूरी है.  पसीने के रूप में पानी और मिनरल्स अधिक मात्रा में उत्सर्जित होते हैं. 

- जब भी गर्मी में कहीं बाहर जाएं ठंडा पेय पीकर निकलें. घर आने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं या फिर त्वचा पर बर्फ की मसाज करें. इससे आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे.

Source : News Nation Bureau

summer health care tips summer tips heatwave
Advertisment