Advertisment

Vitamin-C Foods : इन 7 चीजों में भरपूर मात्रा में होता है विटामिन-C, देखें पूरी लिस्ट

Vitamin-C Foods : विटामिन-C की करें, तो ये इम्यून सिस्टम, स्किन की सुरक्षा और शरीर की उच्च कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. इसलिए ये शरीर के लिए काफी जरूरी है. विटामिन C के कुछ महत्वपूर्ण स्त्रोत पर बताते हैं...

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
Vitamin-C Foods

Vitamin-C Foods( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Vitamin-C Foods : विटामिन-C एक बहुत ही अहम पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है. मगर, आजकल की बिजी लाइफ में हम खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते. ये कहना गलत नहीं होगा कि हम अब चीजें सिर्फ पेट भरने के लिए खाते हैं, ये देखते ही नहीं कि उसमें कौन से पोषक तत्व हैं और कौन से नहीं. लेकिन अगर आपको स्वस्थ्य रहना है, तो खाने-पीने पर ध्यान तो देना ही पड़ेगा. बात विटामिन-C की करें, तो ये इम्यून सिस्टम, स्किन की सुरक्षा और शरीर की उच्च कोशिकाओं के निर्माण में मदद करना. विटामिन C के कुछ महत्वपूर्ण स्त्रोत पर गौर करते हैं...

Advertisment

आम : आम विटामिन C का अच्छा स्त्रोत है। यह एक प्राकृतिक रूप से होने वाला फल है जो बहुत सारे पोषक तत्वों के साथ साथ विटामिन C भी प्रदान करता है.

नारंगी : नारंगी भी एक अच्छा विटामिन C का स्रोत है। यह असाधारण रूप से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.

अमरूद : ग्वावा अगला विटामिन C का महत्वपूर्ण स्रोत है जो हमें सजीव और स्वस्थ रखने में मदद करता है.

Advertisment

आमला : आमला एक और प्रमुख विटामिन C का स्रोत है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

ब्रोकली : ब्रोकली भी एक अच्छा स्रोत है जो विटामिन C को प्रदान करता है. यह शारीरिक और मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

स्ट्राबेरी : स्ट्राबेरी भी एक उत्कृष्ट विटामिन C स्रोत है जो हमें विभिन्न बीमारियों से बचाव करता है.

Advertisment

आमला : आमला एक और श्रेष्ठ स्रोत है जो हमें विटामिन C प्रदान करता है, और शरीर को खोजने और रोगों से लड़ने की क्षमता में सहायक होता है.

ये थे कुछ मुख्य विटामिन C के श्रोत, जो हमें इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व को सही मात्रा में प्राप्त करने में मदद करते हैं. विटामिन C की सही मात्रा का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है, और हमें विभिन्न बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें : टाइट जीन्स पहनकर अंजाने में खतरे को दे रही हैं दावत, हो सकती हैं ये बीमारियां

Advertisment

Source : News Nation Bureau

C Vitamin-C Foods what foods are highest in vitamin c इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय
Advertisment
Advertisment