Advertisment

Anti Aging Foods: बढ़ती उम्र के साथ करें इन 5 चीजों का सेवन, थम जाएगा बुढ़ापा और चमकेगा चेहरा

Anti Aging Foods: आपकी रसोई में ही ऐसे कई चीजे मौजूद हैं जिनमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं. तो आइए जानते हैं उन 5 लाजवाब फूड्स के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Anti Aging Foods

Anti Aging Foods( Photo Credit : Social Media)

Anti Aging Foods: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना, त्वचा का ढीला पड़ना और शरीर में कमजोरी आना एक आम समस्या है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने खानपान में कुछ बदलाव करके इस प्रोसेस को धीमा कर सकते हैं? जी हां, कई ऐसे लाजवाब फूड्स हैं जिनमें एंटीएजिंग गुण पाए जाते हैं. ये फूड्स आपके शरीर को अंदर से न्यूट्रीशन देकर न सिर्फ आपको जवां दिखने में मदद करते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 बेस्ट एंटीएजिंग फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना, त्वचा का ढीला पड़ना और शरीर में कमजोरी को दूर कर सकते हैं

Advertisment

1. अनार

अनार एंटीएजिंग फूड्स की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे झुर्रियां और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण दिखाई देते हैं. अनार का रस पीने या इसके दानों को खाने से आपकी त्वचा हेल्दी और चमकदार बनी रहती है.

2. हरी सब्जियां

पालक, ब्रोकली, गोभी जैसी हरी सब्जियां विटामिन ए, सी और के से भरपूर होती हैं. ये विटामिन कोलेजन प्रोडक्सन में मदद करते हैं, जो त्वचा को फ्लेक्सिबल बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. इसके अलावा, हरी सब्जियों में मौजूद फाइबर डाइजेशन को अच्छा रखता है, जिससे आप अंदरूनी रूप से स्वस्थ रहते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

3. टमाटर

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट सूर्य की किरणों के हार्मफुल इफेक्ट से बचाता है. यह झुर्रियों को कम करने और त्वचा के कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है. आप टमाटर को सलाद में डालकर, सूप बनाकर या फिर कच्चा खाकर इसके फायदे उठा सकते हैं.

4. ब्लूबेरी

छोटेछोटे नीले रंग के ये बेरीज दिमाग और त्वचा, दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. ब्लूबेरी में मौजूद  anthocyanins नामक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग को तेज रखने और याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही, ये त्वचा की सेल्स को भी सुरक्षित रखते हैं, जिससे आप जवां दिखते हैं.

Advertisment

5. ब्रोकली

ब्रोकली मे विटामिन सी और सल्फोराफेन नामक एलीमेंट से भरपूर होती है. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में मदद करता है, जबकि सल्फोराफेन शरीर की इम्यूनिटी  को मजबूत बनाता है. इससे आप कम बीमार पड़ते हैं और एनर्जेटिक रहते हैं.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

ये भी पढ़ें-कितना खतरनाक है ब्रेन ईटिंग अमीबा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Source : News Nation Bureau

health news health Top Anti-aging Foods Anti Wrinkle Foods anti-aging foods anti aging foods for skin latest heath news
Advertisment