Advertisment

Vegetables To Avoid In Monsoon: बरसात के मौसम में इन सब्जियों से करें परहेज, बना सकती हैं आपको बीमार

Vegetables To Avoid In Monsoon: बरसात का मौसम आते ही बाजारों में हरी-भरी सब्जियों की भरमार हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ सब्जियां आपके लिए बीमारी का कारण भी बन सकती हैं?

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Vegetables To Avoid In Monsoon

Vegetables To Avoid In Monsoon( Photo Credit : Social Media)

Vegetables To Avoid In Monsoon: बरसात का मौसम खुशियों और मस्ती का मौसम होता है, लेकिन साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है. इस मौसम में नमी और गंदगी के कारण कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस पनपते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन बीमारियों से बचने के लिए, हमें अपनी डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिनका सेवन बरसात के मौसम में नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आपको बीमार बना सकती हैं. आइए इस आर्टिकल  में जानते हैं उन 5 सब्जियों के बारे में जिनसे बरसात के मौसम में परहेज करना चाहिए

Advertisment

1. पत्तेदार हरी सब्जियां

पालक, मेथी, सरसों का साग, और धनिया जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां आमतौर पर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. लेकिन बरसात के मौसम में इनमें कीटाणु और बैक्टीरिया पनपने की संभावना अधिक होती है. इन सब्जियों को उगाने और ढोने के दौरान बारिश के पानी से इनमें गंदगी और कीचड़ लग सकता है, जिससे इनमें हानिकारक सूक्ष्मजीव पनप सकते हैं. इन सब्जियों को खाने से पेट खराब, दस्त, टाइफाइड और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

2. मशरूम

मशरूम भी बरसात के मौसम में खाने से बचना चाहिए. मशरूम जमीन में उगते हैं और बारिश के पानी से इनमें भी गंदगी और कीटाणु लग सकते हैं. कच्चे या गलत तरीके से पकाए गए मशरूम खाने से फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द, और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3. भिंडी

भिंडी एक टेस्टी और हेल्दी सब्जी है, लेकिन बरसात के मौसम में इसका सेवन कम करना चाहिए. भिंडी में पानी की मात्रा अधिक होती है और बारिश के मौसम में इसकी खेती के दौरान कीटनाशकों का इस्तेमाल भी ज्यादा होता है. इसके सेवन से एलर्जी, पेट फूलना, और गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

4. बैंगन

बैंगन भी बरसात के मौसम में खाने से बचना चाहिए. बैंगन में सोलनिन नामक तत्व होता है, जो  ज्यादा मात्रा में खाने से पेट में जलन, उल्टी, और दस्त जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. बरसात के मौसम में बैंगन में सोलनिन की मात्रा और भी बढ़ जाती है, इसलिए इसका सेवन कम करना चाहिए.

5. कच्चे टमाटर

Advertisment

कच्चे टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन बरसात के मौसम में कच्चे टमाटर खाने से पेट दर्द, दस्त, और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इस मौसम में टमाटर का सेवन पका हुआ ही करना चाहिए. बरसात के मौसम में इन सब्जियों के अलावा भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

health news health latest health news Monsoon Diet Tips vegetables to avoid in monsoon monsoon health care tips
Advertisment