Advertisment

Pregnancy Hygiene Tips: मानसून में हाइजीन मेंटेन रखने के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं अपनाएं ये 6 टिप्स

Pregnancy care Tips: बरसात के मौसम में गर्भवती महिलाओं को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आइए जानें गर्भावस्था के दौरान स्वच्छता संबंधी कुछ खास टिप्स.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Pregnancy Hygiene Tips

Pregnancy Hygiene Tips( Photo Credit : Social Media)

Pregnancy Hygiene Tips: मानसून का मौसम खुशियों का मौसम होता है, लेकिन साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी कई चुनौतियां लेकर आता है. खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए, जिन्हें इस मौसम में अपनी और अपने बच्चे की सेहत का ख्याल रखना जरूरी होता है. बारिश के पानी में मौजूद बैक्टीरिया और फंगस से होने वाले इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इन परेशानियों से बचने के लिए, गर्भवती महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए (Pregnancy care Tips). आइए जान लेते हैं बरसात के मौसम मे  प्रेग्नेंट महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Advertisment

1. स्वच्छता का खास ध्यान रखना चाहिए

नियमित रूप से नहाएं, दिन में कम से कम दो बार नहाएं और हल्के, एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें.  गीले या पसीने वाले कपड़े न पहनें. हमेशा सूखे और साफ सूती कपड़े पहनें. रोजाना अंडरवियर बदलें और ढीले-ढाले, सूती अंडरवियर पहनें. बारिश में भीगने से बचें. गीले पैरों से फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. हमेशा जूते या चप्पल पहनें. खाने से पहले, शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद और बाहर से आने के बाद हमेशा हाथों को अच्छी तरह से धोएं.

2. हाइड्रेटेड रहें

खूब पानी पिएं, गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. खासकर मानसून में, जब पसीने के कारण शरीर में पानी की अधिक कमी हो जाती है. फल खाएं, ताजे फल और सब्जियां खाएं, जिनमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है.

3. संक्रमण से बचाव (prevent infection)

बारिश के पानी में जमे हुए कीचड़ में पैर न रखें. इससे आपको फंगल इंफेक्शन, पैरों में खुजली और दाद जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जूते या चप्पल पहनकर बाहर निकलें. अगर आपके पैर अगर गीले हो जाते हैं, तो उन्हें तुरंत धोकर अच्छी तरह सुखा लें. 

जानवरों से दूर रहें

आवारा जानवरों से दूर रहें. इनसे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. पालतू जानवरों को नियमित रूप से टीका लगवाएं और उनकी स्वच्छता का ध्यान रखें. बीमार जानवरों से संपर्क बिलकुल न करें. अगर बारिश के मौसम में आप इन टिप्स को फॉलो करें तो कई बीमारियां से बच सकती हैं. 

घर को साफ रखें

Advertisment

घर को साफ और सूखा रखना बारिश के मौसम में बेहद जरूरी होता है. गीले कपड़े जल्दी सुखा लें. घर में हवा का आवागमन बनाए रखें. नियमित रूप से सफाई करें और कीटनाशक का उपयोग करें. भोजन को ढककर रखें और मक्खियों और मच्छरों से बचाएं.

4. खानपान का ध्यान रखें

पौष्टिक भोजन खाएं ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और डेयरी उत्पादों से रिच पौष्टिक भोजन खाएं.  विटामिन सी से रिच फूड्स का इनटेक करें, जैसे कि संतरा, नींबू, मौसमी, आंवला आदि. और जंक फूड से बचें जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड और तले हुए भोजन खाने से बचें.

5. आराम करें

पर्याप्त नींद लें हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. नींद से थकान कम होती है और शरीर और मन को आराम मिलता है. तनाव से बचें और योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम करें.  तनाव से मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और नींद में खलल जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

6. डॉक्टर से सलाह लें

नियमित रूप से डॉक्टर से जांच करवाएं, अपनी गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से डॉक्टर से जांच करवाएं और किसी भी समस्या के बारे में उनसे सलाह लें.

इन टिप्स का पालन करके गर्भवती महिलाएं मानसून में खुद को हेल्दी और इन्फेक्शन से मुक्त रख सकती हैं.

7. यूरिनेट के बाद क्लीन करें 

अगर आप पेशाब करने के बाद वजाइना  को साफ नहीं करती हैं तो इससे इंफेक्शन  हो सकता है. इसलिए हर बार पेशाब करने के बाद  वजाइना को साफ करें.  वजाइना को आगे से पीछे की ओर पोंछें.  वजाइना को बिल्कुल भी गीला न छोड़ें क्योंकि इससे संक्रमण हो सकता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

health news health health news hindi Pregnancy Hygiene Tips intimate hygiene latest health news veginal infection causes intimate hygiene tips
Advertisment