Advertisment

Dark Circles Home Remedy: आंखों के नीचे हो गए हैं काले घेरे, जानिए इन्हें दूर करने के घरेलू उपाय

Dark Circles Home Remedy: आंखों के नीचे काले घेरे लोगों के आत्मविश्वास को कम कर देते हैं, अगर आप भी डार्क सर्कल से परेशान हैं तो ये आसान उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Dark Circles Home Remedy

Dark Circles Home Remedy( Photo Credit : Social Media)

Dark Circles Home Remedy: आंखों के नीचे काले घेरे होना एक आम समस्या है जो थकान, तनाव, नींद की कमी और उम्र बढ़ने जैसे कई कारण से हो सकती है. काले घेरे आपके चेहरे को थका हुआ और बेजान बना देते हैं जिससे आपकी सुंदरता प्रभावित हो सकती है. लेकिन चिंता न करें, इन काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आप कई घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. ये उपाय सुरक्षित, सस्ते और आसानी से उपलब्ध हैं, और इनके नियमित रूप के इस्तेमाल से आपको काले घेरों को कम करने और अपनी आंखों के आसपास की त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है. आइये जान लेते हैं आसान घरेलू उपाय

Advertisment

ठंडी सिकाई

सबसे सरल और प्रभावी उपायों में से एक है ठंडी सिकाई. आप अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए ठंडी सेक या खीरे के टुकड़े रख सकते हैं.

यह सूजन और ब्लड  वेसल्स को सिकोड़ने में मदद करता है, जिससे काले घेरे कम दिखाई देते हैं.

एलोवेरा जेल

Advertisment

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है यह आंखों के नीचे की त्वचा को हाइड्रेट रखने और काले घेरों को कम करने में मदद करता है.

सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे एलोवेरा जेल लगाएं और रात भर लगा रहने दें.

चाय की पत्ती

काली चाय या हरी चाय की पत्ती का इस्तेमाल भी काले घेरों को कम करने के लिए किया जा सकता है. चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और सूजन को कम करते हैं. इस्तेमाल की हुई चाय की पत्ती को ठंडा करके 10-15 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें.

Advertisment

खीरा

खीरा एक नेचुरल सब्जी है जो त्वचा को हाइड्रेट रखने और सूजन को कम करने में मदद करता है. पतले खीरे के स्लाइस को 10-15 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें. आप खीरे का रस भी निकालकर रुई में भिगोकर अपनी आंखों पर रख सकते हैं.

आलू

Advertisment

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का रखने और काले घेरों को कम करने में मदद करते हैं. पतले आलू के स्लाइस को 10-15 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें.

आप आलू का रस भी निकालकर रुई में भिगोकर अपनी आंखों पर रख सकते हैं.

गुलाब जल

गुलाब जल त्वचा को ठंडा रखने में मदद करता है. गुलाब जल में रुई भिगोकर अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें. आप अपनी आंखों को ठंडे गुलाब जल से धो भी सकते हैं.

Advertisment

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का रखने और काले घेरों को कम करने में मदद करते हैं. हल्दी पाउडर को दही या दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें.

यह भी पढ़ें - BJP National President: कौन बनेगा बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष, दौड़ में इन नामों की चर्चा

Source : News Nation Bureau

health news home remedies dark circles Dark Circles Home Remedy
Advertisment
Advertisment