Advertisment

बॉडी पर कपूर इस तरह से करें इस्तेमाल, पीपल्स और फटी एड़ियों से मिलेगी राहत

खुशबू के साथ साथ घर में पॉजिटिव एनर्जी भी आती है. हमेशा से यही पता होता है कि कपूर में कई एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं.

author-image
Nandini Shukla
एडिट
New Update
kapoor

पीपल्स और फटी एड़ियों से मिलेगी राहत ( Photo Credit : orissapost)

बचपन से ही मम्मी दादी घर में कपूर जला कर घुमाती हैं. खुशबू के साथ साथ घर में पॉजिटिव एनर्जी भी आती है. हमेशा से यही पता होता है कि कपूर में कई एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं.  इसके साथ-साथ इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड दर्द दूर करने में भी मदद करती है. कपूर के एक खास इस्तेमाल और फायदे के बारे में आपको बता दें कि शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए कपूर का लेप बनाकर आप इस्तेमाल कर सकते हैं. कपूर को आप दर्द, हाथ जलने या किसी अन्य बीमारी में आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं.  तो चलिए  और किस काम में काम आ सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Corona पॉजिटिव हुए लोगों में बढ़ रहा हैं इन 15 बीमारियों का खतरा, डायबिटीज भी है शामिल

कपूर के लेप के फायदे

खुजली में - आपको दाद, खाज़, खुजली किसी भी तरह की परेशानी हो. इसमें आप कपूर को पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे लॉन्ग या फिर पिपरमेंट के तेल में भी मिलाकर इसका लेप बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. जहाँ पर आपको खुजली और दाद की दिक्क्त है वाहन आप इसे लगा सकते हैं, दिन में करीब 2 से 3 बार इसे लगाएं आपको आराम मिलेगा.  ऐसे में कपूर का लेप त्वचा की समस्या को ठीक करने में आपकी मदद करता है. पहले तो इसका एंटी फंगल  इंफेक्शन पर काम करता है और फिर स्किन को शांत करता है. 

Advertisment

एक्ने होने पर-  कपूर और नींबू के लेप  से इसका पर असर ज्यादा अच्छा दिखाई देगा. यह लेप  एंटीफंगल , एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल होता है. यह मुंहासे या फिर फुंसी को कम करने में भी मदद करता है. नींबू चेहरे के अंदर तक सफाई करता है और ऑयल प्रोडक्शन को भी रोकता है.

जलने पर- अगर आप किसी भी कारण से जल गए हैं तो ऐसे में कपूर का लेप लगाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. जले हुए घाव को ठीक करने के लिए आप कपूर के लेप  या फिर क्रीम को तैयार करके का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

फटी एड़ियों में- कपूर आपकी स्किन को  मॉइश्चराइज करने में फायदेमंद होता है. इसलिए आप फटी हुई एड़ियों के इलाज में कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कपूर के इस्तेमाल से आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Food Poisoning से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका, गर्मी में नहीं होगी कोई बीमारी

Source : News Nation Bureau

camphor camphor benefits health benefits of camphor camphor oil for hair benefits of camphor oil benefits of camphor how to make camphor oil
Advertisment
Advertisment