Advertisment

शरीर के लिए घातक है Vitamin B12 की कमी, गलत आदतें कर सकती हैं बीमार, इन बातों का रखें खास ख्याल

विटामिन B12 की कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं. इनमें से कुछ बीमारियों का इलाज तो आसानी किया जा सकता है लेकिन कुछ रोग ऐसे भी हैं जो बहुत ही गंभीर होते हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
vitamin b12 ere

Vitamin-B12-Deficiency( Photo Credit : google)

Vitamin B12 Deficiency: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. इसमें विटामिंस का भी बहुत बड़ा योगदान होता है. विटामिंस शरीर की कोशिकाओं के निर्माण और खून को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. विटामिन B12 (Vitamin B12) भी इनमें से प्रमुख विटामिन है, जिसका काम खून में आरबीसी और डीएनए का निर्माण करना है. अगर शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाए तो नसों और दिमाग का काम सही से नहीं हो पाता है. यही कारण है विटामिन B12 की कमी होने पर दिमाग में मतिभ्रम होने लगता है.

Advertisment

लोगों को नहीं होती है जानकारी

लोगों को विटामिन B12 की कमी होना आम बात है, लेकिन अधिकांश लोगों की इसकी जानकारी नहीं होती. वयस्कों में अधिकांश तौर पर इसकी कमी पाई जाती है. गर्भावस्था, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी विटामिन B12 की कमी हो सकती है. विटामिन B12 की कमी होने पर शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसकी कमी से तेज सिर दर्द, कमजोरी, थकान, हल्कापन, दिल की धड़कन बढ़ना, सांस की तकलीफ, स्किन का रंग बदलना और नसों से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. 

हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

Advertisment

विटामिन B12 की कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं. इनमें से कुछ बीमारियों का इलाज तो आसानी किया जा सकता है लेकिन कुछ रोग ऐसे भी हैं जो बहुत ही गंभीर होते हैं. इन बीमारियों के कारण मरीज को अधिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. विटामिन B12 की कमी के कारण भूख कम लगती है और कब्ज जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको ये महसूस होने लगे कि आपको आंखों की रोशनी संबंधित परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि विटामिन B12 की कमी के कारण भी आंखों से संबंधित विकार भी होते हैं. शारीरिक कमजोरी और थकान, विटामिन B12 की कमी के संकेत हैं.

ये भी पढ़ें:  क्या आप भी फेंक देते हैं कद्दू के बीज? जान लें फायदे...

कमर और पीठ में दर्द की शिकायत

Advertisment

विटामिन B12 से होने वाली कई गंभीर बीमारियों में से एक एनीमिया है. जरूरी बात ये है कि अगर समय पर पता लगाकर जांच नहीं की गई तो एनीमिया मरीज के लिए घातक सिद्ध हो सकता है. शोध के अनुसार, इसकी कमी से हड्डी से संबंधित कई रोग हो सकते हैं, जैसे कमर और पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है. विटामिन B12 की कमी से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को काफी नुकसान पहुंच सकता है, जिससे कई तरह की मानसिक बीमारियां हो सकती है. ऐसी ही एक बीमारी है डिमेंशिया. ये एक गंभीर बीमारी है जिसमें मरीज की दिमागी हालत ठीक नहीं रहती और वो सोचने-समझने लायक भी नहीं रहता.

publive-image

इन कारणों से हो सकती है शरीर में B12 की कमी 

Advertisment

उचित मात्रा आहार है जरूरी

आप जिस तरह के आहार का सेवन करते हैं उससे शरीर को विटामिन B12 मिलता है. अगर शरीर सही तरह से विटामिन B12 का अवशोषण नहीं कर पा रहा है तो इसकी कमी हो सकती है.

पर्याप्त आहार का सेवन ना करना

Advertisment

विटामिन B12 युक्त आहार का पर्याप्त मात्रा में सेवन ना करने से भी इसकी कमी हो सकती है. 

शाकाहारी लोगों में हो सकती है कमी

शाकाहारी आहार की तुलना में मांसाहारी आहार में विटामिन B12 प्रचुर मात्रा में होता है. इसलिए अगर शाकाहारी भोजन करने वाले लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन B12 युक्त आहार का सेवन नहीं करते हैं तो इसकी कमी होने की संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें: Hairfall: किस विटामिन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं, जानें कारण और घरेलू नुस्खे

जरूरी है डॉक्टर की सलाह

शरीर में विटामिन B12 की कमी ना हो इसके लिए विटामिन B12 से युक्त आहार का सेवन जरूर करें. ध्यान रहे कि इसके सप्लीमेंट्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए. 

HIGHLIGHTS

  • शरीर के लिए घातक है विटामिन B12 की कमी.
  • मांसाहारी आहार में होती है विटामिन B12 की प्रचुर मात्रा.
  • विटामिन B12 की कमी से हो सकती हैं मानसिक बीमारियां. 

Source : News Nation Bureau

vitamin B12 deficiency Vitamin B12 health tips vitamin b12 food
Advertisment
Advertisment