Advertisment

युवाओं पर मंडरा रहा मौत का खतरा! इस तरह से पानी पीना खतरनाक...

कम पानी पानी खतरनाक है, इससे आपकी मौत भी हो सकती है. ये खुलासा एक हालिया स्टडी में हुआ है. चलिए जानते हैं...

author-image
Sourabh Dubey
New Update
drinking-water-benefits

drinking-water-benefits( Photo Credit : social media)

...क्योंकि खतरा मौत का है! शरीर को पानी की दरकार है. शरीर में पानी की कमी वक्त से पहले बूढ़ा बना देती है. इंसान को तमाम तरह की बीमारियां, जैसे कब्ज, किडनी और पथरी की परेशानी हो सकती है. न सिर्फ इतना, बल्कि शरीर में पानी के अभाव से जोड़ों में दर्द और शरीर की टेंपरेचर में तबदीली भी पेश आ सकती है, यहां तक कि एक हालिया रिसर्च का खुलासा है कि, शरीर में पानी की कमी मौत की वजह भी बन सकती है... चलिए जानते हैं कैसे?

Advertisment

दरअसल अमेरिकी संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के इस हालिया अध्ययन में इसे लेकर बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल इस रिसर्च में 45 से 66 साल की उम्र के लोगों पर शुरुआती स्टडी की गई, जिसके बाद 70 से 90 साल की उम्र वाले लोगों के ऊपर फॉलोअप टेस्ट किया गया. 

इस जांच के बाद सामने आया कि, यंग लोग अपने आप को हाइड्रेट नहीं रखते हैं. लिहाजा उनकी उम्र ज्यादा तेजी से बढ़ने लगती है. मसलन वो युवा जो खुद को हाइड्रेट रखते हैं, उनकी तुलना में ये युवा जल्दी बूढ़े नजर आने लगते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि ये कई तरह की गंभीर बीमारी की चपेट में भी आ जाते हैं. 

इस चीज का है डर...

Advertisment

इस स्टडी में खुलासा हुआ है कि कम पानी पीने वालों के उम्र तेजी से बढ़ती है, उनपर बूढ़ापा जल्दी हावी होने लगता है. साथ ही साथ उनपर मौत का खतरा भी रहता है. रिसर्च कहती है कि कम पानी पीने से शरीर में सोडियम का लेवल कई गुना बढ़ जाता है, जिससे हाइड्रेशन का लेवल बढ़ने लगता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक खून में सोडियम का लेवल 142 मिलीमोल प्रति लीटर से ज्यादा बढ़ने पर ये खतरनाक हो सकता है.  इसके अतिरिक्त हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड में शूगर लेवल बढ़ने का भी खतरा रहता है. न सिर्फ इतना, बल्कि इसके साथ-साथ कई अलग बीमारियां भी उन्हें अपना शिकार बना लेती हैं.

Source : News Nation Bureau

100 benefits of drinking water heygen free 5 tips to improve health interesting health tips health tips for students health tips in hindi health tips for adults Simple Health Tips 100 health tips 10 tips for good health health tips for women drinking wate
Advertisment
Advertisment