Advertisment

Weight Loss Tips: चर्बी को मोम की तरह पिघला देगी सौंफ, बस ऐसे करना होगा सेवन

Weight Loss Tips: इंसानों में मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है. व्यस्त दिनचर्या और उल्टा-सीधा खाना मोटापे के जनक माने जाते हैं. आज के व्यस्त जीवन में इंसान के पास व्यायाम या योगा करने का समय नहीं है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Weight Loss Tips

Weight Loss Tips( Photo Credit : News Nation)

Weight Loss Tips: इंसानों में मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है. व्यस्त दिनचर्या और उल्टा-सीधा खान-पान मोटापे के जनक माने जाते हैं. आज के व्यस्त जीवन में इंसान के पास व्यायाम या योगा करने का समय नहीं है. उस पर पिज्जा, बर्गर और चाउमीन जैसे फास्ट फूड और जंक फूड मानव जीवन में जहर घोल रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ मोटापे से परेशान कुछ लोग जहां डाइट चार्च फोलो कर रहे हैं तो कुछ लोग ट्रेड मिल पर घंटों पसीना बहाते हैं, बावजूद इसके उनको अपेक्षा के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाते. इस बीच आज हम आपको एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं, जिसके नियमित सेवन से आप मोटापे को कपड़ों की तरह उतार फेकेंगे. खास बात यह है कि मोटापे को मोम की तरह गलाने वाली यह चीज हर घर की रसोई में उपलब्ध है. 

Advertisment

सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है सौंफ

दरअसल, हम बात कर रहे हैं सौंफ की. हर घर में मिलने वाली सौंफ खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है. यह एक एंटीऑक्सिडेंट्स, एंडी-बैक्टीरियल और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने का काम करती है. इसके साथ ही सौंफ डायबिटीज, हार्ट, कैंसर, कोलेस्ट्रोल और पेट की बीमारियों के खतरे को भी काफी कम करती है. सौंफ को बालों और स्किल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. यही नहीं सौंफ में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो बॉडी की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में काम आते हैं.

वजन घटाने के लिए सौंफ का ऐसे करें सेवन 

Advertisment

असल में सौंफ फाइबर से भरपूर होती है, जो वेट लॉस में सहायता करती है. क्योंकि इसके सेवन से आपको भूख नहीं लगती और आप ज्यादा खाने से बचते हैं. इसके अलावा सौंफ मेटाबॉलिज्म भी तेज करती है, जिससे चर्बी मोम की तरह गलने लगती है.  बेहतर रिजल्ट के लिए आप एक चम्मच सौंप को एक कप पानी में उबाल लें और पी लें. 

Source : News Nation Bureau

weight loss tips weight loss tips after pregnancy weight loss tips in hindi for girl at home weight loss tips at home Weight Loss Tips astro tips for weight loss weight loss tips in hindi best weight loss tips weight loss tips that work health benefits of
Advertisment
Advertisment