Advertisment

दिमाग को हमेशा रखें जवान! डाइट से ज्यादा जरूरी है ये आदत...

आज के तेज गति वाले कामकाजी माहौल में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए हेल्दी माइंड जरूरी है. ताकि हम सम्पूर्ण कल्याण के साथ-साथ 9 टू 5 जॉब की कड़ी प्रतिस्पर्धा में मात न खा जाएं.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
minds

minds( Photo Credit : social media)

आज के तेज गति वाले कामकाजी माहौल में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए हेल्दी माइंड जरूरी है. ताकि हम सम्पूर्ण कल्याण के साथ-साथ 9 टू 5 जॉब की कड़ी प्रतिस्पर्धा में मात न खा जाएं. ऐसे में न सिर्फ मानसिक, बल्कि शारीरिक तौर पर भी यंग रहने की आवश्यकता है. अब अगर आप सोच रहे हैं कि, आखिर अपने दिमाग को शांत बनाए रखने और इस भागतौड़ और जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के माहौल में आगे बढ़ने के लिए क्या किया जाए.. तो इसके लिए हमारे पास आपके लिए कुछ जरूरी सलाह है, चलिए जानते हैं...

Advertisment

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर नौकरीपेशा लोग अपने दिमाग को हेल्थी और एक्टिव रखना चाहते हैं, तो सही पोषण, सचेतन रहने के साथ-साथ शारीरिक रूप से सक्रियता, जैसे किसी तरह की फिजिकल एक्सरसाइज इसमें काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती है. 

वहीं ऑफिस का बेहतर माहौल, जहां निरंतर सीखने-क्रॉस-फ़ंक्शनल सहयोग-विविधता की संस्कृति इत्यादि चीजे मौजूद हैं, तो भी ये हमारे लिए दिमागी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. इससे न सिर्फ हमारी आगे की पेशेवर यात्रा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, बल्कि ये हमें नवाचार और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए भी प्रोत्साहित करता है. 

कई जानकारों का कहना है कि, अगर हम अपने दैनिक जीवन में शरीर, मन और आत्मा पर फोकस करें, तो ये हेल्दी माइंड के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल हैं. इसके लिए आप योग और ध्यान का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपके अनुकूलनशीलता और लचीलेपन को बढ़ावा देगा, साथ ही मस्तिष्क की जटिल प्रक्रियाओं को फिर से जीवंत करेगा. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

continuous learning nurtures vibrant minds
Advertisment
Advertisment