Advertisment

Health benefits of Isabgol: क्या आप भी इसबगोल पीने के इन् फायदों को जानते हैं ?

Health benefits of Isabgol: इसबगोल, जिसे अंग्रेजी में "Psyllium husk" कहा जाता है, एक प्रकार का प्राकृतिक उपचार है जो अधिकतर पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में प्रयोग किया जाता है. इसका उपयोग बवासीर, कब्ज, अत्यधिक आमशय असंतुलन और अन्य पाचन संबंधी समस्य

Advertisment
author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Health benefits of Isabgol

Health benefits of Isabgol( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Health benefits of Isabgol: इसबगोल, जिसे अंग्रेजी में "Psyllium husk" कहा जाता है, एक प्रकार का प्राकृतिक उपचार है जो अधिकतर पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में प्रयोग किया जाता है. इसका उपयोग बवासीर, कब्ज, अत्यधिक आमशय असंतुलन और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. इसबगोल एक प्रकार का विटामिन, खनिज, और वसा से मुक्त प्रोटीन होता है जो बारीक पाउडर के रूप में उपलब्ध होता है. यह ऊतकों को स्लो डाइजेस्ट करने में मदद करता है, पाचन को सुधारता है, और समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, और अत्यधिक मोटापे को कम करने में सहायक होता है. इसके सेवन से आराम मिलता है और पेट का संतुलन बना रहता है. लेकिन, इसका सेवन केवल डॉक्टर के सलाह पर ही किया जाना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट में दर्द और अन्य संभावित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसका सेवन कई स्वास्थ्यलाभ प्रदान कर सकता है:

Advertisment

कब्ज़ का उपचार: इसबगोल का सेवन कब्ज़ की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. यह पाचन को सुधारने और मल त्याग को सहारा प्रदान करने में सहायक होता है.

डाइजेस्टिव स्वास्थ्य: इसबगोल में मौजूद फाइबर डाइजेस्टिव स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है. यह अच्छे आंतर कोष्ठ को बनाए रखने में सहायक होता है और गैस और अपचन से राहत प्रदान कर सकता है.

वजन नियंत्रण: इसबगोल का सेवन वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है, क्योंकि यह अनियमित भोजन की इच्छा को कम कर सकता है और भोजन को अच्छी तरह से पचा सकता है.

Advertisment

डायबिटीज कंट्रोल: इसबगोल के नियमित सेवन से ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल करने में मदद की जा सकती है.

कोलेस्ट्रॉल कम करना: इसबगोल का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह फाइबर द्वारा अनियमित लिपिड लेवल्स को कम करने में सहायक हो सकता है.

ह्रदय स्वास्थ्य: इसबगोल का सेवन ह्रदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में मदद कर सकता है.

Advertisment

पाचन और आंतरदृष्टि में सुधार: इसबगोल का सेवन करने से पाचन और आंतरदृष्टि में सुधार हो सकता है. यह उत्तम प्रकार का फाइबर होता है जो पाचन प्रक्रिया को सुधारने में मदद करता है. जब आप इसे पानी के साथ लेते हैं, तो यह अपच को कम करने में मदद करता है और पेट की साफ़-सफाई को बढ़ावा देता है.

Source : News Nation Bureau

health benefits Isabgol Benefits of Isabgol How to eat Isabgol isabgol benefits इसबगोल इसबगोल के फायदे हेल्थ बेनिफिट्स हेल्थ टिप्स.
Advertisment
Advertisment