Advertisment

क्या है क्या है "कैंसर ट्रेन", जानें किन खूबियों के साथ ये मरीजों की करती है मदद

Cancer Train: इस अभियान का मुख्य उद्देश्य कैंसर के संबंध में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करना और लोगों को कैंसर के संबंध में विशेषज्ञों से सलाह लेने के लिए प्रोत्साहित करना है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
cancer train

cancer train( Photo Credit : social media)

"कैंसर ट्रेन" एक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान है जो कैंसर के खिलाफ जागरूकता और जानकारी बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य कैंसर के संबंध में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करना और लोगों को कैंसर के संबंध में विशेषज्ञों से सलाह लेने के लिए प्रोत्साहित करना है. इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न कैंसर संबंधित जानकारी और संबंधित विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम, सेमिनार, कैंसर नियंत्रण शिविर, स्क्रीनिंग कैंप और ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित किए जाते हैं. इसकी मदद से जागरूकता फैलाने में सरकार को मदद मिल रही है. ये नि:शुल्क चेकअप सुविधा प्रदान करती है. 

Advertisment

कैंसर ट्रेन की 10 विशेषताएं:

जागरूकता कार्यक्रम: कैंसर ट्रेन अपने जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को कैंसर के बारे में जानकारी प्रदान करती है.

स्क्रीनिंग कैंप: यह स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से कैंसर की स्क्रीनिंग सेवाएं प्रदान करती है.

Advertisment

मुफ्त चेकअप: कैंसर ट्रेन मुफ्त कैंसर चेकअप कैंप आयोजित करके लोगों को नि:शुल्क चेकअप सुविधा प्रदान करती है.

विशेषज्ञ सलाहकार: यह ट्रेन विशेषज्ञ सलाहकार टीम के साथ कैंसर संबंधी सलाह और जानकारी प्रदान करती है.

सामाजिक मीडिया प्रचार: यह अपने सामाजिक मीडिया प्लेटफार्म्स के माध्यम से कैंसर से जुड़ी जानकारी और संदेश प्रसारित करती है.

Advertisment

पहुंच सुविधा: कैंसर ट्रेन अपनी सेवाओं को गाँवों और छोटे शहरों में पहुंचाती है, जहां स्थानीय लोगों के लिए कैंसर से संबंधित सुविधाएं कम होती हैं.

विभिन्न भाषाओं में सेवा: यह विभिन्न भाषाओं में सेवाएं प्रदान करती है ताकि अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को समझने में आसानी हो.

सामाजिक संजाल प्रोमोशन: कैंसर ट्रेन अपनी सेवाओं का प्रमोशन सामाजिक संजाल प्लेटफार्म्स के माध्यम से करती है, जिससे लोगों तक संदेश पहुंचे.

Advertisment

जागरूकता और सहयोग: यह लोगों को कैंसर प्रति जागरूक करती है और उन्हें उपचार के लिए सहयोग प्रदान करती है.

समर्थन सेवाएं: कैंसर ट्रेन अपने समर्थन सेवाओं के माध्यम से कैंसर से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों को सहायता प्रदान करती है.

Source : News Nation Bureau

newsnation कैंसर ट्रेन cancer treatment Cancer Train newsnationtv
Advertisment
Advertisment