Advertisment

Irritable Bowel Syndrome: क्या है आइरिटेबल बाउल सिंड्रोम, जानें इसके लक्षण और उपचार

Irritable Bowel Syndrome: एसिडिटी, मोशन सिकनेस , चक्कर, बेचैनी, इन्फेक्शन आदि के कारण मितली आना और उल्टी का अनुभव होना बहुत असामान्य है. लेकिन, अगर हर समय जी मिचला रहा है तो आप भी इस सिंड्रोम के शिकार हो सकते हैं .

Advertisment
author-image
Inna Khosla
New Update
Irritable Bowel Syndrome

Irritable Bowel Syndrome:( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

Irritable Bowel Syndrome: आइरिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome - IBS) एक पाचन तंत्रिका विकार है जो आंतों को प्रभावित करता है. इस सिंड्रोम के लक्षण में पेट में दर्द, पेट में गैस और ब्लोटिंग (गुब्बराहट), पेट की कड़काहट या दर्द, और विविधता से पेट का धारावाहिक तरीके से काम नहीं करना शामिल हो सकता है. IBS आहार, जीवनशैली, और मानसिक स्थितियों के कारण हो सकता है. इसके लिए कोई विशेष उपचार नहीं है, लेकिन आहार में परिवर्तन, ध्यान और स्थानीय उपचार सामान्यत: लाभकारी होते हैं. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) पाचन तंत्र का एक विकार है जिसके कारण पेट में दर्द, सूजन, गैस, कब्ज और दस्त होता है.

Advertisment

IBS के कारण: 

IBS से पीड़ित लोगों की आंतें सामान्य लोगों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती हैं. इस बीमारी से पीड़ित लोगों की आंतों की मांसपेशियों की गतिविधि में गड़बड़ी हो सकती है, जिसके कारण पेट में दर्द और सूजन हो सकती है. लोगों की आंतों में माइक्रोबायोम का असंतुलन हो सकता है, जिसके कारण पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. तनाव IBS के लक्षणों को ट्रिगर या खराब कर सकता है. कुछ खाद्य पदार्थ IBS के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे कि डेयरी उत्पाद, ग्लूटेन, और कैफीन.

IBS का इलाज: 

Advertisment

IBS का कोई स्थायी इलाज नहीं है. इलाज का लक्ष्य लक्षणों को नियंत्रित करना और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है. जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं. तनाव कम करना, नियमित व्यायाम करना, और स्वस्थ आहार खाना IBS के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. IBS के लक्षणों के आधार पर, डॉक्टर विभिन्न प्रकार की दवाएं लिख सकते हैं, जैसे कि एंटीस्पास्मोडिक, एंटीडिप्रेसेंट, या प्रोबायोटिक्स. मनोचिकित्सा तनाव को कम करने और IBS के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. 

तनाव कम करें: योग, ध्यान, या गहरी सांस लेने की तकनीकों का अभ्यास करें.

नियमित व्यायाम करें: प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें.

Advertisment

स्वस्थ आहार खाएं: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि फल, सब्जियां, और साबुत अनाज.

पानी पीएं: प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीएं.

नियमित मल त्याग: नियमित समय पर मल त्याग करने की कोशिश करें.

Advertisment

धूम्रपान न करें: धूम्रपान IBS के लक्षणों को खराब कर सकता है.

शराब का सेवन कम करें: शराब IBS के लक्षणों को खराब कर सकती है.

आपको IBS के लक्षण हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है. डॉक्टर आपके लक्षणों का मूल्यांकन कर सकते हैं और आपको उपचार योजना प्रदान कर सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Stale Mouth Drinking Water: इन बीमारियों के लिए फायदेमंद है बासी मुंह पानी पीना, जानें पीने का सही तरीका

Source : News Nation Bureau

health health tips Irritable Bowel Syndrome IBS meaning IBS treatement IBS foods to avoid IBS Symptoms IBS
Advertisment
Advertisment