Advertisment

हार्ट अटैक की घटनाओं ने लोगों को कर दिया हैरान...जानिए क्या हैं ऐसे में बचने के उपाय?

आजकल हार्ट अटैक के इतने वीडियो आ रहे हैं कि देख लोग परेशान हो रहे हैं. ऐसे में हमने इस खबर में बताया है कि हार्ट अटैक के दौरान क्या करना चाहिए?

author-image
Ravi Prashant
New Update
heart attack cure

हार्ट अटैक आने पर क्या करें( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बुजुर्ग शख्स जमीन पर गिरा हुआ है और एक महिला उसे सीपीआर दे रही है. आप आए दिन ऐसे वीडियो देखते होंगे. शादियों में कुछ लोग खाते-खाते गिर जा रहे हैं तो कुछ लोग टेबल पर बैठे-बैठे ही सो जा रहे हैं. ऐसे में कई लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं और उनकी मौत हो रही है. आज इस खबर में हम आपको बेसिक जानकारी देंगे कि अगर आपके आसपास किसी को हार्ट अटैक आ जाए तो क्या करें?

Advertisment

हार्ट अटैक क्यों आता है?

हम सबसे पहले जाने लेते हैं कि आखिर हार्ट अटैक क्यों आता है? हार्ट अटैक (मायोकार्डियल इंफार्क्शन) तब होता है जब हृदय को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने वाली आर्टरी में अचानक रुकावट हो जाती है. इसके पीछे कई कारण होते हैं. आर्टरी को समय के साथ, आर्टरी में प्लाक (कोलेस्ट्रॉल, वसा, और अन्य पदार्थों का जमा) जमा होता है. जब यह प्लाक फट जाता है, तो रक्त के थक्के बन जाते  हैं जो धमनियों को पूरी तरह से बंद कर देते हैं. इसके अलावा कभी-कभी धमनियों में अचानक सिकुड़न या स्पाज्म हो सकता है, जिससे बल्ड का फ्लोएशन बंद हो जाता है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह, धूम्रपान, हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर, मोटापा, और पारिवारिक इतिहास जैसे अन्य कारक भी हार्ट अटैक का कारण बनते हैं. 

हार्ट अटैक के क्या है लक्षण?

Advertisment

हार्ट अटैक के लक्षण अलग-अलग लोगों में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य लक्षण जो आमतौर पर देखने को मिलता है. सीने के बीच में दर्द या असुविधा महसूस होना जो कुछ मिनटों तक रह सकता है या आ-जा सकता है. दर्द या असुविधा को बाएं हाथ, पीठ, गर्दन, जबड़े, या पेट में महसूस किया जा सकता है. साथ ही अचानक सांस लेने में कठिनाई या सांस फूलना. ऐसे केस में कई बार इंसान का शरीर एकदम ठंडा पड़ जाता है और पसानी बहुत आता है. कई लोगों को हार्ट अटैक आता है तो उन्हें उल्टी भी होती है.  

ये भी पढ़ें- टैटू बनवाने वाले हो जाएं सावधान वरना हो सकते हैं HIV का शिकार, इन चीजों का रखे ख्याल!

हार्ट अटैक आने पर तुरंत क्या करें

Advertisment

हार्ट अटैक के दौरान का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है. यहां कुछ तात्कालिक कदम दिए गए हैं जो हार्ट अटैक के लक्षणों के दौरान उठाए जाने चाहिए. अगर आप कुछ नहीं कर सकते हैं तो सबसे पहले एंबुलेंस को कॉल करें. तुरंत 108 या अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें. जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है.

साथ ही सबसे पहले अगर आप अकेले हैं, तो आसपास के लोगों को अपने लक्षणों के बारे में बताएं ताकि वे आपकी मदद कर सकें. बैठें या लेट जाएं और शांत रहें. अनावश्यक गतिविधियों से बचें. अगर उपलब्ध हो, तो एक कम खुराक वाली एस्पिरिन (300 मिलीग्राम) चबाएं. ये खून के थक्के को तोड़ने में मदद करती है. लेकिन पहले डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर अगर आपको एस्पिरिन से एलर्जी हो.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Source : News Nation Bureau

Heart Viral Video heart attack viral video Heart Treatment Heart Attack symptoms
Advertisment
Advertisment