Advertisment

अच्छे लोगों के साथ हमेशा बुरा क्यों होता है? 4 बिंदुओं में समझिए इसका जवाब

क्या आपको भी महसूस होता है कि, अच्छे लोगों के साथ हमेशा बुरा ही क्यों होता है... दरअसल आप और हम जैसे कई लोग बिल्कुल यही ख्याल रखते हैं. हमारे जहन में अक्सर ये बात रहती है कि, क्यों हमेशा अच्छे काम करने वाले परेशान रहते हैं.

Advertisment
author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
health_tips

health_tips( Photo Credit : social media)

Advertisment

क्या आपको भी महसूस होता है कि, अच्छे लोगों के साथ हमेशा बुरा ही क्यों होता है... दरअसल आप और हम जैसे कई लोग बिल्कुल यही ख्याल रखते हैं. हमारे जहन में अक्सर ये बात रहती है कि, क्यों हमेशा अच्छे काम करने वाले परेशान रहते हैं, जबकि बुरे कर्म करने वाले खुशी से रह रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी यही सोचते हैं, तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसका जवाब देने जा रहे हैं. बस आपको याद रखना है कि, यह आध्यात्मिक और मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से अधिकांश दुर्भावनाओं का परिणाम है...

Advertisment

स्वभाविक आकर्षण: कभी-कभी, हम उन लोगों के साथ बुरे होते हैं जो हमारे स्वभाव के विपरीत होते हैं और हमें उनसे असहजता महसूस होती है.

संघर्ष और स्पर्धा: जिंदगी में जो लोग हमेशा हमारे साथ संघर्ष और स्पर्धा में रहते हैं, हमें उनसे असहजता महसूस हो सकती है.

भावनात्मक प्रतिरोध: कई बार, हम उन लोगों को बुरा समझते हैं जो हमें हानि पहुंचाने का प्रयास करते हैं या हमें असहाय बनाने का प्रयास करते हैं.

Advertisment

अनुभवों का प्रभाव: पिछले अनुभवों के आधार पर हम किसी व्यक्ति को बुरा मान सकते हैं, जोकि आत्मसमर्थ को कम कर सकता है.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि हमें यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि अच्छे लोग भी कभी-कभी बुरे कार्यों में शामिल हो सकते हैं, लेकिन उनके इस व्यवहार का कारण उनके संदर्भों, अनुभवों और समस्याओं की गहराई में छिपा हो सकता है.

Source : News Nation Bureau

bad things
Advertisment
Advertisment