Advertisment

जानिए क्यों मनाया जाता है World Rose Day, क्या है इस दिन का इतिहास?

किसने सोचा था कि कैंसर के मरीजों के लिए भी एक खास दिन होना चाहिए, जिस दिन वे अपनी ताकत को और मजबूत कर सकें

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
World Rose Day 2023

वर्ल्ड रोज डे 2023( Photo Credit : pixabay.com)

वर्ल्ड रोज डे 22 सितंबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस दिन कैंसर से लड़ रहे मरीजों को सलाम किया जाता है ताकि उन्हें अपनी भयानक बीमारी से लड़ने के लिए सकारात्मक ऊर्जा मिले. वे सभी पूरी तरह से ठीक होने तक अपनी लड़ाई मजबूती से लड़ते रहे. वही मरीजों को प्रोत्साहित किया जाता है. अब सवाल यह है कि विश्व रोज डे की शुरुआत किसने की? तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि किसने सोचा था कि कैंसर के मरीजों के लिए भी एक खास दिन होना चाहिए, जिस दिन वे अपनी ताकत को और मजबूत कर सकें.

Advertisment

इस खबर को भी पढ़ें- यूं पहचानें सिर और गर्दन का कैंसर, ताकि सुरक्षित रहें आप...

इस वजह से वर्ल्ड रोज डे मनाया जाता है?

कनाडा की रहने वाली एक बच्ची मेलिंडा की याद में वर्ल्ड रोज डे मनाया जाता है. इस बच्ची की कहानी सुनकर आप दंग हो जाएंगे. मेलिंडा को 12 साल की उम्र में ब्लड कैंसर हो गया था यानि आप समझ सकते हैं कि बल्ड कैंसर कितना भयानक बीमारी होता है. बच्ची की स्थिति इतनी तेजी से खराब हो गई कि डॉक्टरों ने उम्मीद छोड़ दी थी. डॉक्टरों की टीम ने कहा कि मेलिंडा अब ज्यादा दिन की मेहमान नहीं है. 

Advertisment

मेलिंडा ने डॉक्टर की टीम को गलत साबित किया

अब उसके पास कुछ ही दिन बचे है. डॉक्टर ने कहा कि मेलिंडा के पास महज 2 हफ्ते है. सभी ने हार मान लिया था लेकिन 12 साल की मेलिंडा के इरादे मजबूत थे कि उसने लड़ना है. जिस डॉक्टर ने कहा था कि बस दो हफ्ते बचे है. वो गलत साबित हुआ. मेलिंडा लगभग 6 महीने तक जीवित रही. इस दौरान सभी से प्यार किया है.

उसने अपना समय कविताएँ, नोट्स लिखने और अपने आस-पास के लोगों को खुश करने में बिताया. मेलिंडा, जो 2 सप्ताह तक जीवित रहने वाली थी, वो 6 महीने तक जीवित रहीं. हालांकि मेलिंडा की सितंबर महीने में मौत हो गई. यहीं से वर्ल्ड रोज डे की शुरुआत हुई.

Advertisment

किसी कैंसर पीड़ित व्यक्ति को रोज दें

इस दिन कैंसर से पीड़ित लोगों को हर दिन एक संदेश दिया जाता है ताकि वे अपनी लड़ाई में अकेले महसूस न करें. अगर आपके आसपास कोई ऐसी बीमारी से लड़ा रहा है तो आप उस व्यक्ति रोज जरुर दें. आप देखना उसके आंखों में आंसु जाएंगे. एक रोज की ताकत इतनी होती है कि पीड़ित व्यक्ति को मजबूती मिलती है कि वो इस लड़ाई में अकेले नहीं उसके साथ कई लोग हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मेलिंडा की याद में वर्ल्ड रोज डे
  • 12 साल की बच्ची कैंसर हुआ
  • यहीं से वर्ल्ड डे की शुरुआत हुई

Source : News Nation Bureau

Rose Day Cancer Medicines Cancer Cure cancer treatment Cancer Patient
Advertisment
Advertisment