Advertisment

Daily Diet: महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है ये पोषक तत्व, टेस्ट के चक्कर में सेहत से न करें खिलवाड़

संतुलित आहार जिंदगी के इस सफर में महिलाओं को शारीरिक और मानसिक शक्ति और सेहत देने में सहायता करती है. इसलिए जरूरी है कि आपकी थाली में सभी पोषक तत्व हों.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
women essential nutrition

women essential nutrition ( Photo Credit : Social Media)

Daily Diet: महिलाओं का शरीर वक्त के साथ बदलता है, खासकर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर को उसी के हिसाब से पोषण की जरूरत होती है. महिलाओं में पीरियड्स शुरू होने के से लेकर मां बनने से लेकर मेनोपॉज से गुजरने तक शरीर में कई शारिरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.ऐसे में महिलाओं के खाने-पीने पर पूरा ध्यान चाहिए. संतुलित आहार जिंदगी के इस सफर में महिलाओं को शारीरिक और मानसिक शक्ति और सेहत देने में सहायता करती है. इसलिए जरूरी है कि आपकी थाली में सभी पोषक तत्व हों.

Advertisment

पीरियड और मेनोपॉज के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की जरूरत होती है. पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ का आपकी खुराक में होना बेहद जरूरी है. शरीर में पोषण की कमी से उम्र बढ़ने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. पुरुषों के मुकाबले यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखी गई है.इसके पीछे कारण मेनोपॉज है. मेनोपॉज यानी पीरियड बंद होने के बाद महिलाओं का शरीर एस्ट्रोजन हार्मोन का बनाना बंद कर देता है.यही हार्मोन हड्डियों में कैल्शियम को जमा करने में मदद करता है. कैल्शियम के लिए अपनी खुराक में दूध, दही, पनीर सरीखे डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें. डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा केला, पालक, मखाना वगैरह भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं.

विटामिन-डी भी है जरूरी

कई बार धूप से उतनी विटामिन-डी नहीं मिल पाती है जितनी हमारे शरीर को जरूरत होती है. विटामिन-डी के लिए आप दूध,चीज,फोर्टीफाइड फूड को अपने आहार में शामिल करें. अगर आप मांसाहारी हैं तो सालमन व टूना फिश और अंडे का पीला हिस्सा खा सकते हैं.

ओमेगा- 3 फैटी एसिड

 आमेगा-3 फैटी एसिड के लिए आपको अपनी खुराक में घी, एवोकाडो, अखरोट, चिया सीड्स, जैतून का तेल आदि को नियमित रूप से सेवन करना होगा.

आयरन

आयरन की कमी यानी शरीर में खून की कमी, ऐसे में आप एनीमिया की शिकार भी हो सकती हैं. भारत में 15 से 49 आयु वर्ग की 50% महिलाएं और लगभग 23% पुरुष एनीमिया के शिकार हैं. इसलिए शरीर में खून की कमी न हो इसलिए आपको बीन्स, हरी सब्जियां, चुकंदर, अनार, अंजीर, रेड मीट, पोल्ट्री, मछली को अपने डाइट में शामिल करें.

विटामिन-सी

विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो कॉलेजन को बढ़ाता है. कॉलेजन त्वचा की सेहत सुधारने, उसे लचीला बनाने और घाव को भरने में मददगार होता है. विटामिन-सी के लिए खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च, ब्रोकली आदि को अपनी डाइट कें शामिल करें.

Advertisment

ये भी पढ़ें-कितना खतरनाक है ब्रेन ईटिंग अमीबा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Source : News Nation Bureau

Healthy Diet Diet healthy food
Advertisment