Advertisment

Women Problems: 40 की उम्र में महिलाओं को होने लगती है ये दिक्कत, इसलिए पहले हो जाएं सावधान

महिलाओं को लुक्स के साथ-साथ हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए. जिससे 40 की उम्र की उम्र आने पर इन समस्याओं के होने से भी आसानी लड़ा जा सके.

author-image
Priya Gupta
New Update
Womens health Problem

Womens health Problem ( Photo Credit : Social Media)

Women Health Problems: महिलाएं के शरीर में वक्त के साथ-साथ कई बदलाव देखने को मिलते हैं. आज के समय में जो दिनचर्या है इसकी वजह से इंसान के शरीर में कई बीमारियां पैदा हो रही है. 30 की उम्र में अक्सर महिलाएं अपने बॉडी और हेल्थ को लेकर ज्यादा फ्रिकमंद नहीं रहती है. लेकिन 40 होते-होते बॉडी में कई तरह की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में केवल महिलाओं को लुक्स पर नहीं हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए. जिससे 40 की उम्र की उम्र आने पर इन समस्याओं के होने से भी आसानी लड़ा जा सके.

Advertisment

स्लिप डिस्टबेंस

महिलाओं में 40 की उम्र के बाद घर परिवार की जिम्मेदारियां बढ़ने लगती है. जिसका नतीजा कार्टिसोल हार्मोस का बढ़ना और स्ट्रेस का ज्यादा होना. जिसकी वजह से नींद में डिस्टर्ब होने लगता है. इसकी वजह से स्ट्रेस का लेवल मेंटन करने के लिए पहले से ही काम करना शुरू कर दे.

जोड़ों में दर्द

Advertisment

अगर आपका वजन ज्यादा है या हमेशा अन्हेल्दी फूडस खाना खाती हैं तो आपके शरीर में मिनरल्स की कमी होने लगती है. वहीं प्री मेनोपॉज के असर की वजह से शरीर में शरीर में हड्डियों की डंसिटी कम होती है और ज्वाइंट्स में पेन होने लगते हैं.

बेली फैट आ जाना

उम्र के साथ शरीर में फैट जमा होने लगते है. इसकी वजह उम्र के साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म कमजोर होना. इसी वजह से ज्यादातर महिलाओं के 40 के बाद बेली फैट स्टार्ट होने लगता है. लेकिन वक्त से पहले अगर सुधर जाए तो वक्त के साथ मेटाबॉलिजिम्म को बुस्ट किया जा सकता है.

Advertisment

वजाइनल ड्राईनेस

40 की उम्र आने के साथ-साथ ही प्री मेनोपॉज फेज शुरू हो जाता है. जिसकी वजह से वजाइना की दीवारें पतली होने लगती है और उनमें नमी वाली सेल्स कम होने लगती है. जिसकी वजह से विजाइना में सूखापन आने लगता है. जिसकी वजह से सेक्स करने की इच्छा महिलाओं में खत्म होने लगती है. इसलिए वक्त रहते ही अपने शरीर पर ध्यान दें. ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो.

ये भी पढ़ें-World Motorcycle Day 2024: विश्व मोटरसाइकिल दिवस का इतिहास क्या है, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

Advertisment

ये भी पढ़ें-World Refugee Day 2024: जानें कब और क्यों मनाया जाता है विश्व शरणार्थी दिवस, क्या है इसका इतिहास और महत्व

Source : News Nation Bureau

women health health news health
Advertisment
Advertisment