Advertisment

World Cancer Day 2022 : कैंसर से बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

आज पूरा विश्व कैंसर दिवस मना रहा है. इस मौके पर कुछ सामान्य कैंसर के लक्षण बताने जा रहे हैं, गौरतलब है कि प्रारंभिक अवस्था में कैंसर का पता नहीं चलता है. ऐसे में कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए कुछ शुरुआती संकेतों का आपको पता होना चाहिए.

author-image
Pallavi Tripathi
एडिट
New Update
cancer

World Cancer Day 2022 पर जानें ये काम की बातें( Photo Credit : Unsplash)

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनकर लोगों के हाथ-पांव ठंडे होने लगते हैं. साथ ही लोग ये समझते हैं कि इस खतरनाक बीमारी का कोई इलाज नहीं है. लेकिन अब विज्ञान काफी आगे बढ़ गया है. जिसके चलते कई लोगों ने कैंसर को मात दी है. आज पूरा विश्व कैंसर दिवस मना रहा है. इस मौके पर कुछ सामान्य कैंसर के लक्षण बताने जा रहे हैं. गौरतलब है कि प्रारंभिक अवस्था में कैंसर का पता नहीं चलता है, क्योंकि इस घातक बीमारी के लक्षण और लक्षण तभी दिखते हैं जब यह एडवांस स्टेज पर पहुंच जाता है. कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए कुछ शुरुआती संकेतों का आपको पता होना चाहिए.

Advertisment

सबसे पहले कैंसर होता क्या है? आपको बता दें कि कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि ही कैंसर है. यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. यह उन कोशिकाओं से बना है, जो बढ़ने से रोकने की क्षमता खो चुके हैं. डॉक्टरों ने कुछ संभावित कैंसर लक्षणों की सूची दी है, जिन्हें किसी को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए:

1. कोई घाव जो ठीक न हो

2. ब्रेस्ट में या कहीं और गांठ या सूजन

Advertisment

3. असामान्य रक्तस्राव या निर्वहन

4. निगलने में कठिनाई या दर्द

5. मस्से या तिल में बदलाव

Advertisment

6. सताती खांसी या आवाज की कर्कशता

7. मूत्राशय की आदतों में बदलाव

8. कम समय में भूख न लगना और या अस्पष्टीकृत वजन कम होना

Advertisment

कैंसर किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है, इसके संकेत और लक्षण भिन्न हो सकते हैं. यहां कुछ सामान्य कैंसर के विशिष्ट लक्षण दिए गए हैं. आपको बता दें कि विश्व कैंसर दिवस 2022 प्रतिवर्ष 4 फरवरी को बीमारी के बारे में जागरूकता और दुनिया भर में हर साल लाखों मौतों को रोकने के लिए मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व कैंसर दिवस का विषय "देखभाल में अंतराल को बंद करना" है. 

Source : News Nation Bureau

World Cancer 2022 Cancer causes Bladder Cancer symptoms Cancer Patients Tongue Cancer causes Cancer Day
Advertisment
Advertisment