Advertisment

World organ donation day 2017: ब्रेन डेड होने के बाद छात्र के अंग किये गए डोनेट

केरल के 20 वर्षीय युवक सचिन कृष्णन ने अंग दान कर एक नई मिसाल कायम की है।

author-image
ruchika sharma
एडिट
New Update
World organ donation day 2017: ब्रेन डेड होने के बाद छात्र के अंग किये गए डोनेट

विश्व अंगदान दिवस

दुनियाभर में 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस मनाया जाता है और इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। भारत में अंग दान की स्थिति अच्छी नहीं है। ऑर्गन इंडिया के मुताबिक भारत में दो लाख कॉर्निया ट्रांसप्लांट की जरूरत है लेकिन सिर्फ 50 हजार कॉर्निया ही डोनेट हो पाते है। ऐसे ही इस मामले से जुड़े कई आंकड़े बेहद चौका देने वाले है। आप न सिर्फ अंग दान करते है बल्कि किसी जरूरतमंद को नई उम्मीद और जीवन भी देते है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है।

Advertisment

20 वर्षीय युवक सचिन कृष्णन एक अस्पताल के इमरजेंसी ट्रामा केयर में जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा था। अंग्रेजी अखबार 'द हिंदू' के मुताबिक बुधवार चिकित्सकों ने सचिन को ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। ब्रेन डेड के बाद सचिन के परिवारवालों ने उसके अंग जैसे आंखें, किडनी, लिवर को डोनेट करने का फैसला किया। केएनओएस नोडल अधिकारी डॉ नोबल दयालु ने कहा, ऑर्गेनिंग के लिए केरल नेटवर्क (केएनओएस) ने दान करने में सहायता की, एक मेडिकल ऑफिसर ने ब्रेन डेड को प्रमाणित किया। उन्होंने कहा, 'इस साल अंग दान बहुत कम हुआ और ऐसा मामला बहुत समय बाद आया है।

और पढ़ें: World organ donation day 2017: अंगदान के साथ नया जीवन देते है आप, जानें इससे जुड़े कुछ तथ्य

इससे पहले केरल में अंगदान पिछले साल जून में हुआ था जो कि बेहद चौकाने वाली बात है। सचिन सहित इस वर्ष मृतक दाताओं की संख्या 12 पर पहुंच गई है।

Advertisment

हाई कोर्ट के दिए हुए आर्डर के अनुसार सरकार ब्रेन डेथ की घोषणा में चिकित्सा अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रही है।तदनुसार, एक चार्ट हर दिन डॉक्टरों के लिए अस्पतालों में बनाया गया है ताकि जब ऐसा कोई मामला आये तो वे तैयार रहें। 

के.एस. राधाकृष्णन नायर के बेटे सचिन कलमस्सेरी के राजगरी कॉलेज में बी.कॉम अंतिम वर्ष का छात्र था।

सचिन की दोनों किडनियों में से एक किडनी वहां के एक अस्पताल में 50 वर्षीय रोगी में ट्रांसप्लांट की जाएगी वहीं दूसरी किडनी को एक ट्रस्ट अस्पताल में एक रोगी में ट्रांसप्लांट होगी। सचिन के लिवर और हाथ को भी डोनेट किया गया है।

Advertisment

और पढ़ें: World organ donation day 2017: दूसरों के चेहरे पर बिखेरे मुस्कान, जानिए क्यों जरूरी है अंगदान

Source : News Nation Bureau

organ donor brain death World Organ Donation Day
Advertisment
Advertisment