Banner

World Pharmacists Day 2023: क्या है इस खास दिन का महत्व, जानें इतिहास और थीम

World Pharmacist Day 2023: ये खास दिन हमारे जीवन में फार्मासिस्टों के महत्वपूर्ण योगदान को पहचानने और सम्मानित करने के प्रति समर्पित है. चलिए इसके इतिहास और महत्व को समझें...

News Nation Bureau | Edited By : Sourabh Dubey | Updated on: 25 Sep 2023, 10:32:37 AM
pharmacist-day

pharmacist-day (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

World Pharmacist Day हर साल आज यानि 25 सितंबर 2023 को मनाया जाता है. ये खास दिन वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार के लिए फार्मासिस्टों के महत्वपूर्ण योगदान को पहचानने और सम्मानित करने के प्रति समर्पित है. यह विशेष दिन मानव जीवन को बेहतर बनाने में फार्मासिस्टों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है. बता दें कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस का प्राथमिक उद्देश्य उन पहलों को बढ़ावा देना और समर्थन करना है, जो दुनिया भर में फार्मासिस्टों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं और उनकी वकालत करते हैं. इस खास दिन के मद्देनजर, चलिए आज इसकी थीम, इतिहास और महत्व को समझें...

थीम क्या है...

हमारे जीवन में फार्मासिस्टों की भूमिका पर समर्पित इस खास दिन की थीम है, "Pharmacy Strengthening Health Systems." यानि "फार्मेसी सुदृढ़ीकरण स्वास्थ्य प्रणाली". ये खास दिन फार्मासिस्टों के आवश्यक योगदान को पहचानने और उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने को समर्पित है. 

इतिहास क्या है...

World Pharmacist Day का अपना अलग और अनोखा इतिहास है. इसकी शुरुआत होती है, साल 2009 के इस्तांबुल, तुर्की से, जहां आयोजित इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) कांग्रेस में इसकी पहल होती है. शुरुआत से ही इसका मकसद स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में फार्मासिस्ट और फार्मेसी पेशेवरों के महत्वपूर्ण महत्व को दुनिया के सामने लाना और उनके प्रति सम्मान व्यक्त करना है. 

गौरतलब है कि वार्षिक विश्व फार्मासिस्ट दिवस अभियान एफआईपी द्वारा ही आयोजित किया जाता है. एफआईपी ब्यूरो इस दिन के लिए हर साल की थीम निर्धारित करती है. हालांकि इसके मद्देनजर साल 2020 में, यानि कोरोना काल के दौरान विश्व फार्मेसी सप्ताह की शुरुआत की गई, जिसमें पूरे फार्मेसी पेशे को इस खास उत्सव में शामिल किया गया. 

महत्व क्या है...

आखिर में ये जान लेना भी जरूरी है कि, विश्व फार्मासिस्ट दिवस का असल महत्व क्या है... दरअसल हमारे समाज में फार्मासिस्ट पेशे की बहुत अहम भूमिका रही है. लिहाजा उनके द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकारना और उसकी सराहना करना ही इस खास दिन का असल महत्व है.

First Published : 25 Sep 2023, 10:32:37 AM