Advertisment

इस बोतल से पी रहे धीमा जहर...! बढ़ेगा ब्लड प्रेशर टूट जाएगा फेफड़ों में सेल्स बैरियर्स

Plastic Bottle Water: हर उम्र के लोग प्लास्टिक की बोतलों का जमकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है इन बोतलों से आप पानी नहीं बल्कि धीमा जहर पी रहे हैं

author-image
Neha Singh
New Update
Untitled design (5)

Plastic Bottle Water: बस, ट्रेन से लेकर एयरोप्लेन तक सफर कर रहें हो या फिर कहीं बाहर खाना खाने गए हो हर जगह लोगों को प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीते हुए देखा जा सकता है. हर उम्र के लोग प्लास्टिक की बोतलों का जमकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है इन बोतलों से आप पानी नहीं बल्कि धीमा जहर पी रहे हैं. इससे न केवल आपकी सेहत को नुकसान होगा बल्कि आपका  ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाएगा. ऐसा हम नहीं बल्कि रिसर्चर कह रहे हैं. 

Advertisment

वैज्ञानिकों ने किया दावा  

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने से लोगों में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इससे पानी पीने से प्लास्टिक के बेहद छोटे-छोटे कण पानी में मिल जाते हैं. इन बेहद छोटे कणों को माइक्रोप्लास्टिक कहा जाता है. जब ये कण शरीर के अंदर पहुंचते हैं, तो वहां से ब्लडस्ट्रीम में घुस जाते हैं. खून में लंबे समय तक प्लास्टिक के कण रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और इससे लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

अनजाने में निगल रहे प्लास्टिक के कण 

Advertisment

वैज्ञानिकों ने ये भी दावा किया कि जो लोग लंबे समय से प्लास्टिक की बोलतों से पानी पी रहे हैं, उनका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ हो सकता है. इससे बचना चाहिए ताकि माइक्रोप्लास्टिक के खतरनाक असर से बचा जा सके. माइक्रोप्लास्टिक्स प्लास्टिक के बेहद छोटे कण होते हैं, जो हमारे अधिकतर फूड्स और वॉटर सप्लाई में पाए जाते हैं. अनजाने में निगले जाने पर प्लास्टिक के ये कण आंतों और फेफड़ों में सेल्स बैरियर्स को तोड़ सकते हैं और ब्लडस्ट्रीम व शरीर के अन्य टिश्यूज में जा सकते हैं.

यहां हुई स्टडी

यह स्टडी यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया की डेन्यूब प्राइवेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने की है. शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में पाया गया कि जब स्टडी में शामिल लोगों ने प्लास्टिक और कांच की बोतलों से पानी व अन्य फ्लूड्स का सेवन बंद कर दिया और दो सप्ताह तक केवल नल का पानी पिया, इससे उनके ब्लड प्रेशर में काफी कमी देखने को मिली. 

Advertisment

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: झुनझुनी, सुन्नपन और झनझनाहट से हैं परेशान? इस बीमारी के हैं लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

health lifestyle news प्लास्टिक बोतल से पानी पीने के नुकसान Plastic Bottle Side Effects Plastic Bottle Water
Advertisment
Advertisment