Advertisment

जहरीली हवा से Male Fertility में गिरावट, महिलाओं के पीरियड्स भी प्रभावित

Pollution Effects on Fertility: हवा में घुला जहर पुरुषों की फर्टिलिटी में गिरावट की वजह बन रहा है, तो सड़कों पर दौड़ रहे वाहन महिलाओं की फर्टिलिटी को बर्बाद कर रहे हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
fertility

fertility

Pollution Effects on Male Fertility: जहरीली हवा से पुरुष और महिलाओं की फर्टिलिटी प्रभावित हो रही है. हवा में घुला जहर पुरुषों की फर्टिलिटी में गिरावट की वजह बन रहा है, तो सड़कों पर दौड़ रहे वाहन महिलाओं की फर्टिलिटी को बर्बाद कर रहे हैं. हाल में हुई एक स्टडी में फर्टिलिटी को लेकर कई ऐसी बातें सामने आई हैं, जिसने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. आज के दौर में प्रदूषण का कहर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. इससे न केवल लोगों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है, बल्कि उनकी  Fertility में भी गिरावट आ रही है. आइए जानते हैं क्या कहती है स्टडी. 

Advertisment

महिलाओं के लिए नॉइस पॉल्यूशन खतरनाक 

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक एक नई स्टडी में Male & Female Fertility को लेकर गंभीर खुलासा हुआ है. इसमें बताया गया है कि एयर पॉल्यूशन पुरुषों की प्रजनन क्षमता यानी फर्टिलिटी को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है, जबकि महिलाओं की फर्टिलिटी के लिए इतना ही खतरनाक शोर यानी नॉइस पॉल्यूशन है.  लगातार और तेज ध्वनि प्रदूषण महिलाओं की हार्मोनल प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं. शोर के कारण महिलाओं में कोर्टिसोल (स्ट्रेस हार्मोन) का स्तर बढ़ सकता है, जो हार्मोनल असंतुलन और रिप्रोडक्टिव समस्याओं का कारण बन सकता है.

पॉल्यूशन से स्पर्म काउंट हो रहा कम

हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर (PM) और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट कम कर सकते हैं. यह भी पता चला है कि जहरीली हवा के संपर्क में आने से शुक्राणुओं की गति, आकार और संख्या में गिरावट होती है. लंबे समय तक एयर पॉल्यूशन के संपर्क में रहने से पुरुषों में हार्मोनल इंबैलेंस और रिप्रोडक्टिव प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती हैं. 

प्रेग्नेंसी में आ सकती है कठिनाई

स्टडी में सामने आया कि नॉइस पॉल्यूशन महिलाओं के पीरियड्स को प्रभावित करता है. इसकी वजह से इररेगुलर पीरियड और अत्यधिक ब्लीडिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. पॉल्यूशन लेवल हाई होने पर प्रेग्नेंसी में भी कठिनाई आ सकती है. इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान तनाव और चिंता भी बढ़ सकती है. यानि नॉइस पॉल्यूशन से रिप्रोडक्टिव हेल्थ बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: होने वाला बच्चा लड़का होगा या फिर लड़की, स्‍टडी में खुलासा ऐसे करें पता

पुरुषों की फर्टिलिटी कैसे कम होती है How does air pollution affect fertility Pollution Harms Fertility Decline in Fertility male fertility boost male fertility
Advertisment
Advertisment