Advertisment

बॉडी में वाइब्रेशन और दिल की धड़कन तेज...तो जरा संभल जाइए

Potassium deficiency: मांसपेशियों में ऐंठन और शरीर में कंपकंपी हाइपोकैलिमिया का लक्षण है. पोटैशियम की कमी से उंगलियां और पैर की उंगलियां हो जाती हैं सुन्न.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Potassium deficiency

Potassium deficiency

Advertisment

Potassium deficiency: जंक फूड का सेवन बढ़ने की वजह से लोगों के शरीर में  स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की कमी हो रही है.इससे बॉडी में वाइब्रेशन और दिल की धड़कने तेज हो सकती हैं. पोटैशियम का कम स्तर खतरनाक है. ये मौत का कारण भी बन सकता है. हाल में हुए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 90 फीसदी लोगों में पोटैशियम की कमी यानि हाइपोकैलिमिया (hypokalemia) की समस्या है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि फल, सब्जियां, बीन्स और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों पोटैशियम से भरपूर होते हैं, हालांकि लोग इनका सेवन कम कर रहे हैं. शरीर के लिए पोटैशियम महत्वपूर्ण खनिज और इलेक्ट्रोलाइट है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है. साथ ही कोशिकाओं को पोषक तत्व प्रदान करता है. मांसपेशियों और तंत्रिका स्वास्थ्य को बनाए रखता है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

इस स्तर के बाद है खतरा ही खतरा

जब हमारे शरीर में खून में पोटैशियम का स्तर 3.5 mmol से कम हो जाए तो सावधान हो जाना चाहिए.शरीर में पोटैशियम की कमी से कई रोग हो सकते हैं. चिकित्सीय भाषा में इसे हाइपोकैलिमिया कहा जाता है. कम पोटैशियम का मतलब है हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीजऔर स्ट्रोक का खतरा बढ़ना. विशेषज्ञों का कहना है कि प्रतिदिन कम से कम 4700 मिलीग्राम पोटैशियम का सेवन करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को करता नियंत्रित 

Advertisment

पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है. हालांकि ये सीधे तौर पर कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं करता है, लेकिन जो खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं उनमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है.

पोटैशियम की कमी के लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक पोटैशियम की कमी होने पर शरीर में कई गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं. ऐसे लोगों को अक्सर कमजोरी और थकावट, मांसपेशियों में ऐंठन, पाचन संबंधी समस्या, घबराहट, शरीर में झुनझुनी-सुन्नता और सांस से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं. अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सुझाई गई मात्रा के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना 4,700 मिलीग्राम की मात्रा में पोटैशियम की आवश्यकता होती है. आहार के माध्यम से सभी लोगों को पोटैशियम की इस मात्रा की पूर्ति आवश्यक करनी चाहिए. 

Advertisment

पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए ये खाएं 

बीन्स - पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए आप बीन्स का सेवन करें. इसमें केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है. 1 कप या 179 ग्राम बीन्स में आपकी दैनिक आवश्यकता का 21 प्रतिशत पोटैशियम होता है. वहीं काली फलियों में आपकी दैनिक आवश्यकता का 13 प्रतिशत पोटैशियम होता है.

बोतलबंद पानी - सुनने में अजीब लेकिन बोतलबंद पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो पानी को एक कोशिका से दूसरे कोशिका तक पहुंचाते हैं. इसमें उपस्थित प्राकृतिक शर्करा व्यायाम के दौरान ऊर्जा प्रदान करती है. 1 कप या 240 मिलीलीटर बोतलबंद पानी में आपकी दैनिक पोटैशियम की आवश्यकता का 13 प्रतिशत होता है.

Advertisment

केला- अगर आप पोटैशियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना एक केला खाना शुरु करें. इससे शरीर में पोटैशियम की कमी पूरी हो जाती है. एक मध्यम आकार के केले में 400 से 450 मिलीग्राम पोटैशियम होता है.

संतरा- संतरा पोटैशियम भी पोटैशियम का महत्वपूर्ण स्रोत है. एक संतरे में लगभग 230 मिलीग्राम पोटैशियम होता है.

पालक - खाने में पालक शामिल करें. इसमें 3 कप या 90 ग्राम पालक में आपकी दैनिक आवश्यकता का 11 प्रतिशत पोटैशियम होता है. पालक विटामिन ए, विटामिन के, फोलेट और मैग्नीशियम से भरपूर होता है.

Advertisment

एवोकाडो - एवोकाडो हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है. एक मध्यम आकार के एवोकाडो में लगभग 700 मिलीग्राम पोटैशियम होता है.

आलू - Potassium deficiency को दूर करने के लिए आलू खाएं. एक मध्यम आकार के उबले आलू में आपकी दैनिक आवश्यकता का 12 प्रतिशत पोटैशियम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़ें: Health Tips: खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत के लिए हैं खतरनाक!

health Potassium deficiency symptoms potassium deficiency causes शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण potassium rich diet
Advertisment
Advertisment