Vitamin D and Calcium: क्या आप भी विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट्स लेते हैं साथ, जान लें ये जरूरी बातें

हमारे शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम दोनों की बेहद जरूरी होते हैं. कई लोग अक्सर इस उलझन में रहते हैं कि क्या ये दोनों हमें साथ लेने भी चाहिए या नहीं.

author-image
Neha Singh
New Update
vitamin d and calcium

Vitamin D and Calcium: हमारे शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी और  कैल्शियम दोनों की बेहद जरूरी होते हैं. कई लोग विटामिन डी और  कैल्शियम सप्लीमेंट्स साथ लेते हैं. तो वहीं कई लोग अक्सर इस उलझन में रहते हैं कि क्या ये दोनों हमें साथ लेने भी चाहिए या नहीं. आपके इस सवाल का जबाव है कि हमारे शरीर में कैल्शियम का सही से अवशोषण होने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है. इसी वजह से डॉक्टर अक्सर इन्हें साथ लेने की सलाह देते हैं. इसे लेने से क्या होते हैं फायदे और किन बातों का रखना चाहिए ध्यान आइए जानते हैं. 

Advertisment

विटामिन डी शरीर के लिए क्यो है जरूरी 

कई रिसर्च से ये बात साबित हो चुकी है कि विटामिन डी कैल्शियम अब्जॉर्प्शन में मदद करता है और रक्त में कैल्शियम और फास्फोरस के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। बॉडी के लिए जरूरी इस विटामिन की जरूरत बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को होती है। विटामिन डी बच्चों में रिकेट्स और दांतों की समस्या का उपचार करता है। 

उम्र के मुताबिक कितना विटामिन डी लेना जरूरी है

0-12 महीने के शिशुओं के लिए विटामिन डी की दैनिक खुराक 400 IU है.

1-18 वर्ष के बच्चों के लिए और 70 वर्ष तक के वयस्कों के लिए यह 600 IU है.

कैल्शियम शरीर के लिए क्यों है जरूरी 

ओसाका विश्वविद्यालय (Osaka University) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में दावा किया गया कि हार्ट हेल्थ के लिए भी कैल्शियम उतना ही जरूरी है, जितना बोन हेल्थ के लिए। कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है. यह हमारी हड्डियों को स्वस्थ रखता है और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचाता है. कैल्शियम हमारी मांसपेशियों के सही तरीके से काम करने में भी मदद करता है. यह मांसपेशियों को संकुचित और आराम करने में मदद करता है. 

ऐसे लें विटामिन डी

धूप से आप विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. ये सबसे आसान तरीका है. सुबह की धूप में 15-20 मिनट रहें. इसके अलावा विटामिन डी सप्लीमेंट को खाने के साथ लें. इसे आप दूध के साथ भी ले सकती है. 

कैल्शियम की कमी ऐसे करें पूरी 

Advertisment

कैल्शियम सप्लीमेंट को खाने के साथ लें. इससे ये शरीर में बेहतर तरीके से अवशोषित हो सकेगा. दूध, दही, पनीर जैसे कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ लेना अधिक फायदेमंद होता है.

यह भी पढे़ं: Swelling in uterus: कम उम्र में लड़कियों की बच्चेदानी में आ रही सूजन, 40 फीसदी महिलाओं को गर्भधारण में दिक्कत

 

Vitamin calcium deficiency treatment Benefits Of Using Vitamin C Skincare Products vitamin d and bone health aging vitamins calcium deficiency symptoms benefits of vitamin d avoid deficiency of vitamin d Calcium Rich Foods calcium deficiency benefits of multivitamins calcium in blood Calcium
Advertisment
Advertisment