Advertisment

चाय-सुट्टा मारने वाले कान खोलकर सुन लें बात, वरना जिंदगीभर सिर पकड़कर रोएंगे...

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार चाय के साथ सिगरेट पीने से इसोफेजियल कैंसर का खतरा 30 फीसदी तक बढ़ जाता है. इसकी वजह है चाय में पाया जाने वाला कैफीन, जो सिगरेट के साथ मिलकर खतरनाक हो जाता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Tea With Cigarette

Tea With Cigarette

Tea With Cigarette Side Effects : चाय-सुट्टा का ट्रेंड युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय और सिगरेट का कॉम्बिनेशन बेहद जहरीला होता है. तो अगर आप भी  चाय-सुट्टा मारते हैं सुधर जाएं वरना जिंदगीभर सिर पकड़कर रोएंगे. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार चाय के साथ सिगरेट पीने से इसोफेजियल कैंसर का खतरा 30 फीसदी तक बढ़ जाता है. इसकी वजह है चाय में पाया जाने वाला कैफीन, जो सिगरेट के साथ मिलकर खतरनाक हो जाता है.गर्म चाय फूड पाइप की सेल्स को बहुत नुकसान पहुंचाती है और जब सिगरेट पीते हैं तो इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है.आइए जानते हैं इससे क्या-क्या होते हैं नुकसान. 

Advertisment

खाली पेट चाय-सिगरेट नुकसानदायक 

जब हम चाय पीते हैं तो कैफीन पेट में एक तरह का एसिड बनाता है, जो पाचन में मदद करता है. लेकिन जब ये कैफीन बहुत ज्यादा हो जाता है तो पेट को नुकसान पहुंचाता है. सिगरेट में निकोटीन मिलता है. जब खाली पेट चाय-सिगरेट एक साथ पीते हैं तो सिरदर्द या चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती है.

7 फीसदी तक बढ़ जाता हार्ट अटैक का खतरा

Advertisment

एक रिपोर्ट के मुताबिक सिगरेट पीने वालों को हार्ट अटैक का खतरा 7 फीसदी तक बढ़ जाता है. चाय और सिगरेट ( Tea With Cigarette) साथ पीने से आपको हार्ट अटैक का खतरा, अल्सर, मेमोरी लॉस, फेंफड़ों का कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती है.इससे गले का कैंसर, नपुंसकता और बांझपन, आहार नली का कैंसर भी हो सकता है. इसलिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन दोनों का सेवन कभी भी भूलकर एक साथ नहीं करना चाहिए.

ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट स्ट्रोक 

अगर आप सिर्फ सिगरेट पीते हैं तो वो भी सेहत के लिए काफी हानिकारक है. धूम्रपान ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है. चाय पत्ती और दूध मिलाने के बाद चाय का नेचर एसिडिक बन जाता है. चाय पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं.

Advertisment

30% तक बढ़ जाता इसोफेजियल कैंसर का रिस्क

एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप चाय के साथ सिगरेट पी रहे हैं तो इसोफेजियल कैंसर का रिस्क 30% तक बढ़ जाता है. चाय का कैफिन सिगरेट के धुएं के साथ मिलकर जानलेवा हो सकता है. इसलिए अगर कूल दिखने या तनाव भगाने के चक्कर में आप भी चाय-सिगरेट पी रहे हैं तो तुरंत सावधान हो जाइए.

जानिए चाय-सिगरेट का कॉम्बिनेशन कितना खतरनाक

Advertisment

2023 में जर्नल एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में पब्लिश एक रिपोर्ट में बताया गया है कि गर्म चाय फूड पाइप की सेल्स के लिए खतरनाक हो सकती है. जब चाय के साथ सिगरेट आ जाता है तो इसके डैमेज होने का खतरा दोगुना हो जाता है. अगर लंबे समय तक ये आदत बनी रहती है तो कैंसर तक हो सकता है.

चाय-सिगरेट पीने से कौन-कौन सी बीमारियां (What diseases are caused by smoking tea and cigarettes)

1. हार्ट अटैक का रिस्क

2. ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा

3. गले का कैंसर

4. लंग्स कैंसर

5. नपुंसकता और बांझपन का खतरा

6. पेट का अल्सर

7. हाथ-पैर का अल्सर

8. याददाश्त जाने का जोखिम

9. आहार नली का कैंसर

10. कम हो जाती है उम्र

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Women health tips: प्रेगनेंसी के लिए ये Ovary size है परफेक्ट, अल्‍ट्रासाउंड और ब्‍लड टेस्‍ट से चलेगा पता

health lifestyle smoking चाय सिगरेट पीना चाहिए या नहीं Chai Cigarette Side Effects Chai Cigarette Ke Nuksan Tea With Cigarette Tea With Cigarette Side Effects
Advertisment
Advertisment