Advertisment

ज्यादा पैसे कमाने की टेंशन यानि Heart attack को इनविटेशन

खराब जीवनशैली और खानपान के चलते दिल से संबंधित रोग बढ़ रहे हैं. इसके कारण आए दिन लोग अपनी जान गंवा रहे हैं, तो आइए जानते हैं ह्रदय संबंधी समस्याओं के संकेतों के बारे में.

author-image
Neha Singh
New Update
Heart attack (1)

Heart attack

Healthy Heart Tips: आजकल पैसे के पीछे पूरी दुनिया भाग रही है. भूखे-प्यासे नींद में लोग ऑफिस भाग रहे हैं. घंटों तक बिना आराम किए लोग व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं. लेकिन इस सब के बीच में लोग अपनी सेहत का ध्यान रखना भूलते जा रहे हैं. इसका सीधा असर हमारे दिल पर पड़ रहा है. क्या आपको पता है कि ज्यादा पैसे कमाने की टेंशन आपके दिल को बीमार कर सकती है. एक हेल्थ संगठन की मानें तो अमेरिका में हर साल लगभग 610,000 लोग दिल से संबंधित रोगों से मर जाते हैं. वहीं भारत भी कुछ ज्यादा पीछे नहीं है, तो आइए आज हम आपको ह्रदय संबंधी समस्याओं के संकेतों के बारे में बताते हैं.

Advertisment

इन शारीरिक लक्षणों को न करें नजरअंदाज

-छाती में दर्द महसूस होना. 

-सांस लेने में कठिनाई का एहसास होना. 

-दर्द, सुन्नता, कमजोरी और आपके पैरों या हाथों में ठंडक महसूस होना. 

-आपके जबड़े, गले, पीठ या पेट के ऊपरी भाग में दर्द होना. 

-सिर चकराने की समस्या. 

-छाती में फड़फड़ाहट होना. 

-पैरों, हाथों, टखनों या पैरों में सूजन की समस्या. 

-थकान या सुस्ती महसूस होना. 

-त्वचा पर चकत्ते या धब्बे पड़ना. 

-सूखी खांसी की समस्या होना.

ये तकलीफ हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं 

Advertisment

अगर आपको अचानक से सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द की शिकायत हो रही है, तो ऐसे में आप जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें. अगर आपको किसी अन्य दिल के रोग के लक्षणों का एहसास हो रहा हैं, तो अपने डॉक्टर से अवश्य मिलें और इसकी जांच कराएं.

नींद से न करें कंप्रोमाइज

नींद न सिर्फ आपकी एनर्जी, मेंटल हेल्थ, फोकस, हेल्दी वजन के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि यह आपके दिल को भी हेल्दी रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. जब आपकी नींद का समय बिगड़ता है तो यह अगर आपके शरीर के लिए अनुचित तनाव का कारण बन सकता है. साथ ही इससे दिल से संबंधित रोगों का जोखिम भी बढ़ सकता है. एक हेल्थ संगठन के अनुसार हर रात एक अनियमित नींद का समय और नींद की कमी हाई ब्लड प्रेशर और सूजन का कारण बनती है जो आपके दिल की सेहत को हानि पहुंचाती है.

Advertisment

पैसों की चिंता बढ़ाती दिल की समस्या 

एक रिसर्च के अनुसार 2,256 अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों और महिलाओं की जांच की गई, जिनको पहले से दिल से संबंधित कोई भी समस्या नहीं थी. इस रिसर्च की मानें तो लगभग 4% प्रतिभागियों को 9.6 साल के अंदर ही भीतर हार्ट अटैक या अन्य दिल से संबंधी समस्याओं का शिकार पाया गया. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, "हमने पाया कि पैसे की कमी की वजह से तनाव या चिंता की मनोवैज्ञानिक भावनाएं दिल के रोगों की शुरुआत से संबंधित थीं. साथ ही पैसों की कमी की वजह से होने वाली चिंता हार्ट अटैक (Heart attack)या इसके इलाज में उपयोग की जाने वाली दवाओं के असर को कम कर देती है."

ज्यादा गुस्सा भी हानिकारक

Advertisment

कई रिसर्च में सामने आया है कि जब आप बहुत ज्यादा गुस्सा करते हैं, तो आपका शरीर तनाव के हार्मोन को रिलीज करता है, जिसके परिणामस्वरूप आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट हाई हो जाती है. एक हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, "गुस्सा करने से आपके खून में थक्के बनने शुरू हो जाते हैं, जोकि एक खतरनाक स्थिति है. जब आप गुस्सा करते हैं, तो अगले दो घंटों के लिए आपके दिल का दौरा, स्ट्रोक या सीने में दर्द का होना बहुत अधिक बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: सावधान! ज्यादा नमक खाने से मौत होने का खतरा, WHO ने दी चेतावनी, हर साल 18 लाख लोग गवां रहे जान

health lifestyle Healthy heart tips Heart Why do heart attacks occur what causes heart attack
Advertisment
Advertisment