Advertisment

सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से कैंसर होने का खतरा, डॉक्टर्स ने बताया धूप सेकने का सही समय

डॉक्टर्स का कहना है कि सूरज की रोशनी लेने का सही समय वो है जब सूर्य की किरणें बहुत तीखी न हों क्योंकि ऐसी किरणों के सीधे संपर्क में आने से क्यूटेनियस मेलेनोमा (कैंसर) हो सकता है

author-image
Neha Singh
New Update
sun light for vitamin D

Sun Light For Vitamin D: क्या आप जानते हैं कि शरीर को विटामिन डी अधिक मात्रा में मिले इसके लिए आपको सही समय पर सूरज की रोशनी  लेना जरूरी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि विटामिन डी के उत्पादन के लिए जिम्मेदार यूवीबी किरणें उस समय अधिक प्रभावी होती हैं जब सूर्य की रोशनी तेज होती है. डॉक्टर्स का कहना है कि सूरज की रोशनी लेने का सही समय वो है जब सूर्य की किरणें बहुत तीखी न हों क्योंकि ऐसी किरणों के सीधे संपर्क में आने से क्यूटेनियस मेलेनोमा (कैंसर) हो सकता है. अगर आप जरूरत से अधिक देर में बैठते हैं तो इससे सनबर्न, रेटिना डैमेज, स्किन प्रॉब्‍लम, हीट स्‍ट्रॉक, स्किन कैंसर आदि का खतरा बढ़ सकता है. 

Advertisment

विटामिन डी के लिए धूप में कब बैठैं 

डॉक्टर्स का कहना है कि सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच सूरज की रोशनी ले सकते हैं. क्योंकि इन घंटों के दौरान सूर्य की किरणें त्वचा में प्रवेश करने के लिए अधिक प्रभावी होती हैं. जिससे विटामिन डी का उत्पादन होता है. गर्मियों में 9 से 1 बजे का समय सही हो सकता है. दोपहर से पहले की धूप में बैठना हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. जबकि दोपहर या दोपहर बाद की धूप में यूवीबी किरणें काफी इंटेंस होती हैं. शोधों में पाया गया है कि अगर आपकी त्‍वचा का रंग हल्‍का है तो आपको अपनी स्किन को 10 से 30 मिनट तक सप्‍ताह में 3 दिन एक्‍सपोज करना चाहिए, जबकि अगर त्‍वचा का रंग गहरा है तो आप इससे अधिक देर तक धूप में बैठ सकते हैं. 

ये बातें रखें ध्यान, नहीं तो होगा सेहत को नुकसान 

अक्‍सर लोगों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है. भारत ही नहीं, 40 प्रतिशत अमेरिकी अडल्‍ट्स भी विटामिन डी की कमी की समस्‍या से जूझ रहे हैं. दरअसल, ये अन्‍य पोषक तत्‍वों की तरह हमारे शरीर में नहीं बनता, ये तब बनता है जब स्किन में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल, सूरज की धूप के संपर्क में आते हैं. इसकी कमी होने पर शरीर में कैल्शियम (Calcium) का अवशोषण नहीं हो पाता और बोन्‍स कमजोर होने लगते हैं. हालांकि अगर आप जरूरत से अधिक मात्रा में सूरज की धूप में बैठें तो यह सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. 

विटामिन डी के फायदे 

  1. जब आप धूप में बैठते हैं तो इससे शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है जो स्‍ट्रेस कम करने में मदद कर सकता है. 
  2. धूप से मिलने वाली विटामिन डी हमारी स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्‍छा होता है. इससे बाल हेल्‍दी और मजबूत बनते हैं जबकि स्किन सेल्‍स हेल्‍दी रहने की वजह से ग्‍लो करते हैं. 
  3. स्किन का ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ता है जिससे हर तरह का सूजन कम होता है और चेहरा व शरीर तरोताजा दिखता है. 
  4. विटामिन डी की सही आपूर्ति से इम्‍यूनिटी सिस्‍टम बेहतर होता है और बीमारियां व संक्रमण का डर कम होता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें :  सुबह खाली पेट इन 4 चीजों को खाने की न करें भूल, लीवर-किडनी पर पड़ेगा असर

When to sit in the sun to get Vitamin D benefits of vitamin d What is the right time to sit in sun light for vitamin D
Advertisment
Advertisment