Advertisment

Brain Problem: ये है आपके दिमाग का दुश्मन, मिनटों में फाड़ देता है दिमाग की नसें

कुछ बीमारियां ऐसी होती है, जिनका कनेक्शन हमारे दिमाग से होता है. जो कि हमारे दिमाग पर इतना गहरा असर डालती है कि हमारे दिमाग की नसें फाड़ देती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple (82)

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो रही है कि लोग खुद का ध्यान ही नहीं रख पा रहे है. जिसके कारण वो ना जानें किन किन बीमारियों का शिकार हो रहे है. आज कल ज्यादातर हर किसी को बीपी की दिक्कत हो रही है. पहले लोग बीपी को नॉर्मल समझते थे, लेकिन इन दिनों बीपी से ब्रेन स्ट्रोक या ब्रेन हैमरेज जैसी दिक्कते हो रही है. 

Advertisment

हाई बीपी आपकी जान का दुश्मन 

इन दिनों ब्लड प्रेशर मिनटों में हाई और लो हो जाता है. वहीं लोगों को लगता है कि अगर ब्लड प्रेशर हाई हुआ है, तो वह लो भी हो जाएगा. लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार अगर एक बार बीपी की दिक्कत शुरु हो जाती है, तो इसे नॉर्मल समझने की गलती ना करें. एक्सपर्ट की मानें तो कब हाई बीपी आपकी जान का दुश्मन बन जाए आपको पता भी नहीं चलेगा. हाई बीपी आपके दिमाग और आपकी बॉडी दोनों के लिए खतरनाक है. 

दवाई बंद करते ही बीपी होता है ट्रिगर  

वहीं एक्सपर्ट के अनुसार हाई बीपी होता है तो इससे दिमाग की नस फट जाती है और हेमरेज या स्ट्रोक हो जाता है. हैमरेजिक स्ट्रोक के 70 से 80% मामलों में ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती है. इसके अलावा लोग बीपी कंट्रोल होते ही दवाई लेनी छोड़ देते है. जिसके बाद बीपी अचानक ही ट्रिगर हो जाता है. जिसके बाद ब्रेन स्ट्रोक की दिक्कत होती है. 

ठंड में बढ़ता है ब्रेन स्ट्रोक 

एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना ब्रेन स्ट्रोक के करीब 10 से 11 मरीज आते है. वहीं ठंड के मौसम में मरीज बढ़ जाते है. वहीं जब एक्सपर्ट इनकी हिस्ट्री देखते हैं, तो उन्हें बीपी की दिक्कत होती है. इसके अलावा रोजाना दवाई ना लेना भी इसका एक बड़ा कारण है. 

ये भी पढ़ें - Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से जल्दी आता है बुढ़ापा, जानें एक्सपर्ट से

एक्सपर्ट की सलाह 

वहीं एक्सपर्ट सलाह देते है कि मल्टीप्लेक्स ,मॉल या फिर किसी और जगह पर सिक्योरिटी चेक के जैसे ही बीपी चेक लगा करें. जिससे लोग अपना बीपी कंट्रोल में रखेंगे और जब लोगों का बीपी कंट्रोल में हो तब ही उन्हें आने की सलाह दें. 

Advertisment

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Brain Stroke Symptoms High Blood Pressure problem control high blood pressure high blood pressure symptoms high blood pressure
Advertisment
Advertisment