Advertisment

आपके खून को पतला कर देगी ये ड्रिंक, नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग ग्रीन ज्यादा पीते हैं वो जाने-अनजाने में ज्यादा कैफीन को इनटेक कर रहे हैं. ये आपके पेट के लिए समस्या का कारण बन सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Green Tea (2)

Who Should Not Drink Green Tea

Who Should Not Drink Green Tea:ग्रीन टी पीने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसमें पॉलीफेनोल्स, कैटेकिंस, और एंटिऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है. ग्रीन टी के सेवन से दिल की सेहत बेहतर है. डायबिटीज पर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ये कैंसर के खिलाफ हमारी सुरक्षा करता है. लेकिन क्या आपको पता है इसे पीने के कई नुकसान भी हैं. ये आपके खून को पतला भी कर सकती है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग ग्रीन ज्यादा पीते हैं वो जाने-अनजाने में ज्यादा कैफीन को इनटेक कर रहे हैं. ये आपके पेट के लिए समस्या का कारण बन सकता है. इतना ही नहीं, इससे आपकी नींद की साइकिल भी डिसटर्ब होती है. सिरदर्द, स्ट्रेस, कब्ज, एसिड रिफ्लक्स और उल्टी जैसी दिक्कत भी होने लगती है. 

Advertisment

लिवर डिजीज भूलकर न पिएं ग्रीन टी

न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ग्रीन टी के अधिक सेवन के बाद कुछ लोगों को लिवर की समस्याएं हो सकती हैं. ग्रीन टी में मौजूद कैटेकिन्स, खास तौर से EGCG (Epigallocatechin Gallate), लिवर को प्रभावित कर सकते हैं. ये मुख्य रूप उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जिनमें पहले से ही इस ऑर्गन से जुड़ी बिमारियां हैं.

कब पीनी चाहिए ग्रीन टी?

Advertisment

कैफिन से आपकी मांसपेशियों पर भी प्रभाव पड़ता है. इसे खाली पेट नहीं, भोजन के बाद पीना सही है.

कितनी पीनी चाहिए ग्रीन टी?

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार दिनभर में 3-4 कप ग्रीन टी को सही माना जाता है. ध्यान रहे खाना खाने के तुरंत बाद नहीं, कम से कम 15 मिनट का गैप रखें.

Advertisment

कैसे कर देती है खून को पतला

ग्रीन टी में पाया जाने वाला एक यौगिक शरीर में फाइब्रिनोजेन को नष्ट करता है. ग्रीन टी फैटी एसिड के ऑक्सीकरण को भी रोकती है, जो खून को पतला कर सकता है. अगर आपको खून के थक्के जमने की समस्या है तो ग्रीन टी पीने से बचें. 

माइग्रेन

Advertisment

जिन लोगों को माइग्रेन की परेशानी है उन्हें ग्रीन टी का सेवन कम करना चाहिए. ग्रीन टी में कैफीन होता है. जिन लोगों को पहले से ही माइग्रेन जैसी समस्या है उन्हें कभी-कभी ग्रीन टी पीनी चाहिए. इससे माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है. पीरियड्स के दौरान भी इसे पीने से मना किया जाता है.

आयरन की कमी

ग्रीन टी में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में आयरन के अब्जॉर्बशन में बाधा डालता है. यह उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जो पहले से ही एनीमिया या अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं जो आयरन की कमी का कारण होते हैं. 

Advertisment

लीवर की समस्याएं

जिन लोगों को लीवर की समस्याएं हैं उन्हें भी इसके सेवन से बचना चाहिए. ग्रीन टी की खुराक और ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से लीवर की बीमारी हो सकती है. विशेषज्ञों का मानना ​​है इसमें मौजूद कैफीन लीवर पर दबाव डाल सकता है. इससे बचने के लिए प्रतिदिन 4 से 5 कप से ज्यादा ग्रीन टी पीने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: इस देश में जूते में पीते हैं जाम, शराब पीने के अजीबोगरीब रिवाज जानकर रह जाएंगे भौचक्के

how much green tea is good Liver damage stomach signs & symptoms of liver damage Who Should Not Drink Green Tea green tea heath benefits Liver damage signs green tea cause green tea health effects
Advertisment
Advertisment