Advertisment

Tobacco Side Effects: मुंह ही नहीं इन अंगों में भी तंबाकू से होता है कैंसर

तंबाकू में मौजूद निकोटीन की वजह से आपको इसके सेवन की लत भी लग सकती है. जिसका शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है. यदि आप इनका सेवन करते हैं तो तुरंत छोड़ दें.

author-image
Neha Singh
New Update
Tobacco Side Effects

Tobacco Side Effects

Tobacco Side Effects: तंबाकू किसी जहर से कम नहीं है. बस फर्क इतना है कि ये जहर धीरे-धीरे आपके शरीर में घुलता है. इसका सेवन हर प्रकार से शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. चाहे आप इसे धूम्रपान के रूप में करें या फिर इसको चबाएं. तंबाकू में मौजूद निकोटीन की वजह से आपको इसके सेवन की लत भी लग सकती है. जिसका शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है. तंबाकू के सेवन से सिर्फ मुंह ही नहीं बल्कि शरीर के कई अंगों में कैंसर होने की संभावना बनी रहती है. यदि आप इनका सेवन करते हैं तो तुरंत छोड़ दें यदि फिर भी नहीं छोड़ पा रहे तो परामर्श हेतु डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

Advertisment

इन अंगों में कैंसर का खतरा

एक्सपर्ट कहते हैं कि इससे न सिर्फ मुंह का बल्कि लंग्स, पेट, मूत्राशय, गुर्दे, अग्न्याशय और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का खतरा बना रहता है. धूम्रपान का सेवन हमारे दिमाग की रक्त वाहिकाओं की परत में ब्लड क्लॉट तक बनाता है. इनके कमजोर पड़ने के कारण स्ट्रोक तक आ जाता है. जो लोग इसके आदी होती हैं उनमें हाई बीपी की शिकायत भी रहती है 

हर साल 70 लाख से भी अधिक मौत 

रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर तंबाकू के सेवन से हर साल 70 लाख से भी अधिक लोगों की मृत्यु होती है, वहीं भारत को तंबाकू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश माना जाता है और भारत में 17 लाख लोगों की तंबाकू सेवन से हर साल मौत होती है. इससे होने वाली मौतों के कई कारण है किसी को हृदय संबंधित बीमारी होती है, तो कोई कैंसर की चपेट में आ जाता है.

 कैंसर मरीज 3.0 करोड़ होने की संभावना

विश्व में इस समय कैंसर के लगभग 2.5 करोड़ मरीज है जिनकी 2025 तक 3.0 करोड़ होने की संभावना है. भारत में सिगरेट और तंबाकू जनित उत्पादों पर रोकथाम के लिए 2003 में सिगरेट एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट्स एक्ट बना. 2008 में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर नियंत्रण क़ानून लाया गया.

तंबाकू से शरीर पर ये पड़ते हैं दुष्प्रभाव 

1- हृदय रोग

2- हाई ब्लड प्रेशर

Advertisment

3- फेफड़ों का कैंसर

4- आंख का कैंसर

5- लिवर और मुंह का कैंसर

6- दांत खराब होना

7- कमजोर बाल

8- ऑक्सीजन की मात्रा कम होना

9- मस्तिष्क और मांसपेशियां कमजोर होना

10- फेफड़ों में म्यूकस कोशिकाओं की वृद्धि

11- आंखों की रोशनी कमजोर होना, जिससे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और डायबिटिक रेटीनोपैथी हो सकती है.

12- तंबाकू के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है.

इसके अलावा इम्यूनिटी लो होने से कैंसर, हृदय रोग, स्वसन संबंधित समस्या, कान से संबंधित समस्याएं, आंखों से संबंधित समस्याएं व फेफड़ों से संबंधित तमाम तरह की समस्याएं होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: AIIMS छुड़वाएगा आपकी तंबाकू की लत, स्पेशल क्लिनिक शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Tobacco cancer tobacco cases health news hindi Tobacco consumption health Tobacco Side effects in hindi Health News Today tobacco side effects latest health news in hindi Tobacco causes painful death
Advertisment