Advertisment

Monsoon Skincare Tips:मानसून में स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Monsoon Skincare Tips:मानसून के मौसम में नमी और गंदगी के कारण हमारी त्वचा को फंगल इंफेक्शन और कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपकी त्वचा को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं,आइए जानें.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Monsoon Skincare Tips

Monsoon Skincare Tips | img src social media

Monsoon Skincare Tips: मानसून का मौसम अपने साथ ठंडक और ताजगी लाता है, लेकिन साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए कई समस्याएं भी लेकर आता है. बारिश का पानी, नमी, और गंदगी हमारी स्किन पर बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ा देते हैं. खासकर पैरों की त्वचा में कटने, जलन, खुजली, और बदबू जैसी समस्याएं होती हैं. अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो ये समस्या गंभीर फंगल इंफेक्शन में बदल सकती है. बाजार में फंगल इंफेक्शन के लिए कई दवाइयां मिलती हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे भी काफी कारगर साबित होते हैं. 

Advertisment

फंगल इंफेक्शन क्यों होता है?

बारिश के मौसम में नमी की वजह से फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. यह इंफेक्शन नाखूनों तक बढ़ जाए तो इसे 'ओनिकोमाइकोसिस' कहा जाता है, जिसमें नाखून पीले या सफेद पड़ जाते हैं और टूटने लगते हैं. पैरों की त्वचा में खुजली, जलन, और दाने जैसी समस्याएं होती हैं. इससे बचने के लिए लोग जूते पहनते हैं, लेकिन अगर जूते गीले हो जाएं और इन्हें तुरंत न बदला जाए तो इंफेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है.

घरेलू नुस्खे 

1. साफ-सफाई का ध्यान रखें

मानसून में स्किन को कटने या जलन से बचाने के लिए साफ-सफाई का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. पैरों के बीच नमी को जमा न होने दें और गीले होने पर तुरंत साफ करें. बंद जूते पहनने से बचें और हवा लगने वाली चप्पल या स्लीपर का उपयोग करें, ताकि पैरों को नमी से बचाया जा सके.

2. नारियल तेल का इस्तेमाल

 स्किन को मॉइस्चराइज रखना जरूरी है ताकि वह खुद को हील कर सके. रात को सोने से पहले नारियल तेल को पैरों, हाथों और चेहरे की त्वचा पर लगाएं. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह स्किन को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है.

3. एलोवेरा जेल का उपयोग

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाते हैं. अगर स्किन कट गई हो या जलन हो रही हो, तो रात में सोने से पहले इसकी सफाई कर एलोवेरा जेल लगाएं.

Advertisment

4. सिरके का उपाय

पैरों की जलन और खुजली से राहत पाने के लिए पैरों को सिरके के पानी में कुछ समय के लिए रखा जा सकता है. इसमें मौजूद एसिड बैक्टीरिया और फंगस को खत्म करने में मदद करता है. लेकिन इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

5.नीम के पत्तों का पानी और लेप

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन इंफेक्शन से बचाव करने मे मदत करते हैं. नीम के पत्तों का पानी तैयार करें और उसमें पैर धोएं या प्रभावित हिस्सों को धोएं. या अगर आप चाहें तो इसका पेस्ट भी बना के लगा सकते हैं इससे इंफेक्शन में काफी राहत मिलती है.

मानसून के मौसम में इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपनी स्किन को फंगल इंफेक्शन से बचा सकते हैं. थोड़ी सी देखभाल से आप इस मौसम का आनंद बिना किसी चिंता के ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Vaginal PH Level: आपके वजाइना का बढ़ता PH Level बन सकता है जानलेवा, जानें कैसे करें इसे बैलेंस

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी के उद्देश्यों के लिए है और इसे चिकित्सा सलाह के रूप में ना लें. किसी भी उपचार या नुस्खे को अपनाने से पहले हमेशा  डॅाक्टर से सलाह लें 

monsoon skincare tips
Advertisment
Advertisment