Advertisment

Healthy Mind: हेल्दी दिमाग होगा तो जीवन की हर परेशानी लगेगी छोटी, इन टिप्स से रखें अपने माइंड को एक्टिव

दिमाग की हेल्थ और एक्टिविटी को बनाए रखना बेहद जरूरी है, लेकिन आजकल की तेजी से बदलती जीवनशैली और गलत खानपान की आदतें दिमाग पर बुरा असर डाल रही हैं. इससे हमारी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी भी कम हो जाती है.

author-image
Priya Gupta
New Update
healthy mind

Photo-Social Media

Healthy Brain Tips: बिना दिमाग क्या हम जिंदा रह सकते हैं? नहीं न दिमाग में छोटी सी बीमारी भी पूरे शरीर को बीमार कर सकती है. दिमाग की बीमारी को जल्दी ठीक करना मुश्किल होता है. इसान का पूरा शरीर दिमाग से चलता है. ऐसे में दिमाग को फीट रखना ज्यादा जरूरी है. दिमाग की हेल्थ और एक्टिविटी को बनाए रखना बेहद जरूरी है, लेकिन आजकल की तेजी से बदलती जीवनशैली और गलत खानपान की आदतें दिमाग पर बुरा असर डाल रही हैं. इससे हमारी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी भी कम हो जाती है. डॉक्टर विनीत बंगा ने कुछ जरूरी टिप्स बताए हैं, जो दिमाग को हेल्दी और एक्टिव रखने में मदद कर सकते हैं.इन टिप्स को अपनाकर आप अपने दिमाग को हेल्दी और एक्टिव रख सकते हैं, जिससे आपकी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी भी बढ़ेगी.

Advertisment



1. हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट

दिमाग को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लेना जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड्स दिमाग को जरूरी एनर्जी और पोषण देते हैं.इसके लिए अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, मछली, ड्राई फ्रूट्स और सीड्स शामिल करें. सैल्मन जैसी मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.

2. रेगुलर एक्सरसाइज

फिजिकल एक्टिविटी ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाती है, जिससे मेमोरी और फोकस जैसे कॉग्नेटिव फंक्शन बेहतर होते हैं.हफ्ते के ज्यादातर दिनों में कम से कम 30 मिनट की मीडियम एक्सरसाइज करने का लक्ष्य रखें। वॉकिंग, स्वीमिंग और योग जैसी एक्टिविटीज ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा दे सकती हैं.

3. ब्रेन एक्सरसाइज करें

अपने दिमाग को एक्टिव बनाने के लिए विभिन्न तरह की ब्रेन एक्सरसाइज करें. पहेलियां, रीडिंग, ऑप्टिकल इल्युजन जैसी ब्रेन एक्टिविटीज आपके दिमाग को तेज रखने में मदद कर सकती हैं.

4. पर्याप्त नींद लें

अच्छी नींद ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि नींद के दौरान ब्रेन यादों को मजबूत करता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है.हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें. सोने से पहले कैफीन लेने और इलेक्ट्रॉनिक्स के इस्तेमाल से बचें.

5. स्ट्रेस मैनेज करें

Advertisment

लंबे समय तक तनाव में रहने से ब्रेन फंक्शन पर निगेटिव असर पड़ता है. मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग और माइंडफुलनेस जैसी एक्सरसाइज की मदद लें. इसके अलावा अपनी पसंदीदा चीजें करना, करीबियों के साथ समय बिताना और ब्रेक लेना भी तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

6. पानी पीते रहें

हाइड्रेटेड रहना दिमाग के सही कामकाज के लिए बेहद जरूरी है. डिहाइड्रेशन से फोकस और कॉग्नेटिव फंक्शन खराब हो सकते हैं। दिन भर खूब पानी पिएं.

7. शराब और स्मोकिंग से बचें

बहुत ज्यादा शराब पीने और स्मोकिंग करने से ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचता है और कॉग्नेटिव फंक्शन खराब होते हैं. शराब का सेवन कम या बंद करने और स्मोकिंग से परहेज करने से ब्रेन हेल्थ को काफी फायदा हो सकता है.

8. रेगुलर चेकअप

रेगुलर चेकअप से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कंडीशन का पता लगाने और मैनेज करने में मदद मिलती है, जो ब्रेन हेल्थ को प्रभावित कर सकती हैं. इन स्थितियों को मैनेज करने से कॉग्नेटिव फंक्शन पर उनके निगेटिव प्रभावों को रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें-प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना...

Healthy Diet healthy diet for monsoon 10 healthy habits
Advertisment
Advertisment