Advertisment

विनेश ने 12 घंटे में किया 2.6 kg वेट लॉस, कितना खतरनाक है रैपिड वेट लॉस जानें

हाल ही में विनेश फोगाट 50 किलो फीमेल रेसलिंग गेम से बाहर हो चुकी है. इसके लिए विनेश ने एक रात पहले 2 किलो वजन कम किया था. लेकिन सिर्फ 100 ग्राम से वो डिसक्वालिफाई हो गई थी.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple (83)

आज सुबह विनेश फोगाट को ओलंपिक में ओवरवेट के कारण डिसक्वालीफाई कर दिया गया है. जिसके कारण हर किसी का दिल टूट गया है. इस खबर से पूरा देश टूट चुका है. अपनी जान को दांव पर लगाकर विनेश फोगाट ने अपना वेट लॉस किया था. हर किसी को विनेश से गोल्ड लाने की उम्मीद थी. लेकिन सिर्फ कुछ ही ग्राम के वजन से वो डिसक्वालिफाई हो गई थी. 

Advertisment

डॉक्टर ने की वजन कम में मदद 

डॉक्टर ने बताया कि सेमिफाइनल जीतने के बाद अचानक विनेश का वजन 52.7 किलो हो गया था. वहीं जिसके बाद हर प्रयास के बाद उनका वजन 2.6 किलो कम हुआ था, जिसके कारण उनकी  जान भी जा सकती थी. डॉक्टरों ने अपनी तरफ से पूरे प्रयास किए थे. लेकिन फिर भी वो डिसक्वालिफाई हो गई. वहीं अब विनेश हॉस्पिटल में एडमिट हैं. वेट लॉस के लिए विनेश ने पूरी रात ना तो कुछ खाया ना ही कुछ पीया. इसके अलावा उन्होंने पूरी रात वर्कआउट किया. 

रातों- रात वेट लॉस है खतरनाक 

इन दिनों काफी लोग मोटापे की वजह से परेशान है. जिसके लिए वो ना जानें क्या क्या करते है.  वहीं कुछ लोग रैपिड वेट लॉस भी करते है. एक्सपर्ट के मुताबिक रातों- रात 2 से 3 किलो वजन करना नामुमकिन है. साथ ही यह जितना नामुमकिन है उतना ही यह खतरनाक भी है. वहीं जब लोग जल्दी से वजन कम करते है, तो कैलोरी कम कर देते हैं. साथ ही शरीर के ग्लाइकोजन स्टोरेज खत्म हो जाता है. इसके अलावा ब्लड शुगर भी कम हो सकता है. इससे हाइपोग्लाइसीमिया होने का खतरा भी होता है. 

ये भी पढ़ें - Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से जल्दी आता है बुढ़ापा, जानें एक्सपर्ट से

ये भी पढ़ें - Brain Problem: ये है आपके दिमाग का दुश्मन, मिनटों में फाड़ देता है दिमाग की नसें

बिना ग्लूकोज के ब्रेन डैमेज की दिक्कत 

एक्सपर्ट के मुताबिक बिना ग्लूकोज लिए हमारा दिमाग 2 से 3 मिनट से ज्यादा नहीं रह सकता है. वहीं इससे परमानेंट ब्रेन डैमेज भी हो सकती है. साथ ही इससे लोग कोमा में भी जा सकते हैं. इसके अलावा अगर इसका इलाज ना हो, तो इसके कारण दौरे, बेहोशी जैसी दिक्कत हो सकती है. साथ ही इससे इंसान की जान भी जा सकती है. 

 

Advertisment

 

 

 

Vinesh Phogat Paris Olympics Final vinesh phogat weight loss Vinesh Phogat paris olympics 2024
Advertisment
Advertisment