Advertisment

दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती लक्षण क्या हैं? ये 8 Heart Attack Signs दिखते ही संभल जाएं

लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा व्यस्त हो गई है कि तनाव, अनहेल्दी स्लीपिंग हैबिट्स और खराब खान-पान हमारी रोज की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
दिल का दौरा पड़ने के लक्षण

दिल का दौरा पड़ने के लक्षण

Advertisment

Signs of heart attack: भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में इन दिनों Heart Attack के मामले बढ़ते जा रहे हैं. लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा व्यस्त हो गई है कि तनाव, अनहेल्दी स्लीपिंग हैबिट्स और खराब खान-पान हमारी रोज की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं. काम के तनाव में हम अपनी सुद-बुद भूला बैठे हैं. ज्यादा हासिल करने की चाह में हम न तो रात को पूरी नींद लेते हैं और न ही हम अपनी डाइट का ध्यान रखते हैं. इन वजहों से दिल से जुड़ी बीमारियां, जैसे हार्ट अटैक (Heart Attack), कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसी मौके पर आइए जानते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जो हार्ट अटैक का संकेत देते हैं. इन लक्षणों की जल्दी पहचान करके आप वक्त पर मेडिकल सहायता ले सकते हैं.

दिल का दौरा क्यों पड़ता है?

कई लोगों के मन में ये सवाल होता है कि दिल का दौरा क्यों पड़ता है? हार्ट अटैक जानलेवा स्थिति हो सकती है. ऐसा तब होता है, जब दिल तक ब्लड पहुंचाने वाली आर्टरी ब्लॉक हो जाती है. इसके कारण दिल में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और हार्ट मसल्स मरने लगते हैं. मांसपेशियों के ठीक से काम न करने की वजह से दिल ब्लड पंप नहीं कर पाता और हार्ट अटैक जाता है.

हार्ट अटैक के संकेत (Signs of Heart Attack)

मांसपेशियों में ऐंठन- कुछ लोगों को दिल का दौरा पड़ने से पहले पैरों में मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है, जिसमें काफी दर्द होता है.

सांस लेने में कठिनाई- सांस लेने में तकलीफ या सांस फूलना, आराम करते समय, दिल के दौरे का संकेत हो सकता है.

चक्कर आना या बेहोशी- अचानक चक्कर आना या बेहोशी का अनुभव भी दिल के दौरे से जुड़ा हो सकता है.

सीने में दर्द या बेचैनी- यह सबसे आम लक्षण है, लेकिन यह हमेशा तेज हो ऐसा जरूरी नहीं होता. दर्द एक दबाव, या निचोड़ने वाली सनसनी जैसा हो सकता है. यह अक्सर बांहों, कंधों, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकता है.

थकान- अचानक या असामान्य थकान, विशेषकर जब आप सामान्य गतिविधियों में शामिल होते हैं, दिल के दौरे का संकेत हो सकता है.

सिरदर्द- बिना किसी ठोस कारण के सिरदर्द भी एक संकेत हो सकता है.

मतली या उल्टी- कुछ लोगों को दिल का दौरा पड़ने से पहले मतली या उल्टी हो सकती है.

पसीना आना- अचानक ठंडा पसीना आना भी हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़ं: diabetic diet in festive season: त्योहार पर डायबिटीज कैसे कंट्रोल रखें? जानें ब्लड शुगर को बेकाबू होने से रोकने का तरीका

symptoms of heart attack difference in symptoms of heart attack for women and men silent heart attack signs heart attack signs दिल के दौरे के लक्षण
Advertisment
Advertisment