Advertisment

Women health tips: प्रेगनेंसी के लिए ये Ovary size है परफेक्ट, अल्‍ट्रासाउंड और ब्‍लड टेस्‍ट से चलेगा पता

Women health tips: अल्‍ट्रासाउंड और ब्‍लड टेस्‍ट से ओवरी का साइज पता चल सकता है और ये जानकारी भी मिल सकती है कि ओवरी ठीक तरह से काम कर रही है या नहीं.

author-image
Neha Singh
New Update
ovary

size of ovary to get pregnant

Women health tips: मां बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख होता है. लेकिन कई बार महिलाएं इस सुख से वंचित रह जाती हैं.  प्रेगनेंसी के लिए Ovary size का सही होना बहुत जरूरी होता है. क्या आपको पता है प्रेगनेंसी के लिए कैसा Ovary size परफेक्ट होता है. अल्‍ट्रासाउंड और ब्‍लड टेस्‍ट से ओवरी का साइज पता चल सकता है और ये जानकारी भी मिल सकती है कि ओवरी ठीक तरह से काम कर रही है या नहीं. अल्‍ट्रासाउंड की मदद से ओवरी में फालिकल्‍स की संख्‍या गिन सकते हैं. फॉलिकल्‍स की संख्‍या से पता चलता है कि महिला की ओवरी का एग रिजर्व कम या नॉर्मल. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

 गर्भधारण करने में ओवरी का साइज महत्‍वपूर्ण

महिला को कंसीव करने के लिए ओवरी की जरूरत होती है. ओवरी में एग बनते हैं और यहीं पर स्‍पर्म के साथ मिलकर एग फर्टिलाइज होता है. ओवरी में प्रमुख स्‍त्री प्रजनन हार्मोन एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्‍ट्रोन भी बनते हैं. गर्भधारण करने में ओवरी का साइज भी महत्‍व रखता है. अगर ओवरी छोटी हो तो उसमें सामान्‍य से कम अंडे होते हैं. हालांकि, ओवरी का साइज बड़ा होने का ये मतलब नहीं है कि उसमें एग रिजर्व ज्‍यादा होगा.

क्यों बदलता है ​ओवरी का साइज 

ओवरी का साइज क्यों बदलता है कई लोगों के मन में सवाल जरूर आता है. प्‍यूबर्टी की उम्र में पहुंचने से पहले और मेनोपॉज के बाद ओवरी का साइज छोटा होता है. उम्र के अलावा अंडाशय से जुड़े विकारों, फर्टिलिटी ट्रीटमेंट और प्रेग्‍नेंस के दौरान भी ओवरी के साइज में बदलाव आ जाता है.

गर्भधारण करने की क्षमता

किसी भी महिला के ओवरी के साइज का संबंध आसानी से गर्भधारण करने की क्षमता से होता है. अंडों के फर्टिलाइज होने की क्षमता भी ओवरी के साइज पर ही निर्भर करती है. अगर अंडाशय का साइज नॉर्मल से कम है तो उन्‍हें गर्भधारण करने में दिक्‍कत आ सकती है क्‍योंकि इसका एग रिजर्व सामान्‍य से कम होगा.

ओवरी का कैसा साइज है परफेक्ट 

प्रेग्‍नेंसी के लिए अंडाशय यानि ओवरी का साइज परफेक्ट होना बेहद जरूरी होता है. ओवरी का साइज 3 से.मी x 2.5 से.मी x 1.5 से.मी होना चाहिए. ये स्‍वस्‍थ ओवरी का साइज है. इस आकार के अंडाशय में पर्याप्‍त एग रिजर्व होता है लेकिन अंडे का आकार भी गर्भधारण की कोशिशों के सफल होने में महत्‍व रखता है. भ्रूण के निर्माण के लिए अंडे का आकार भी सही होना चाहिए. अगर अंडा सिकुड़ जाता है तो वो ठीक तरह से विकसित नहीं हो पाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: जहरीली हवा से Male Fertility में गिरावट, महिलाओं के पीरियड्स भी प्रभावित

 

health lifestyle andashay ka size kya hona chahiye Ovary size ovary ka normal size ओवरी का साइज कितना होना चाहिए ovary ka size kitna hota hai normal size of ovary to get pregnant
Advertisment