Advertisment

चेहरा सूजा-पेट फूला दिखते ही हो जाएं सावधान, इस बीमारी के दिखते हैं सुबह-सुबह ये लक्षण

बड़ी संख्या में लोगों के लिवर डैमेज हो रहे हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि अगर समय पर लिवर डैमेज होने के संकेतों को समझा जाए तो इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
WhatsApp Image 2024-10-09 at 2.12.46 PM

Liver Damage

Advertisment

Liver Damage Signs : खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ रहा है. खानपान में खराबी, सोने-जागने का बिगड़ हुआ पैटर्न और स्मोकिंग जैसी आदतें सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रही हैं. लिवर डैमेज भी इन्हीं गलत आदतों का नतीजा है. ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों के लिवर डैमेज हो रहे हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि अगर समय पर लिवर डैमेज होने के संकेतों को समझा जाए तो इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है. क्या आपको पता है लिवर डैमेज होने के कुछ लक्षण सुबह उठते ही नजर आते हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको भी ऐसे कुछ लक्षण नजर आ रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. आइए जानते हैं लिवर खराब होने के लक्षणों के बारे में.  

सुबह उठने पर चेहरा सूजा दिखना 

कई बार जब सुबह उठते हैं तो हमें अपना चेहरा सूजा सा नजर आता है. चेहरा फूला हुआ नजर आता है. लिवर खराब होने की वजह से ऐसा हो सकता है. जब लिवर ठीक से काम नहीं करता तो शरीर में प्रोटीन और इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ने लगता है. ऐसे में चेहरे पर सूजन नजर आने लगती है.

सुबह-सुबह उल्टी जैसा महसूस होना

कई बार लोगों को सुबह उठने पर उल्टी जैसा महसूस होता है. ये लिवर खराब होने का लक्षण हो सकता है. जब लिवर खराब होने लगता है तो पाचन तंत्र में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. इसकी वजह से उल्टी और जी मिचलाने जैसा महसूस होने लगता है. अगर आपको हर रोज ऐसा महसूस होता है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

पेशाब का रंग बदलना

जिन लोगों का लिवर खराब होने लगता है उनके यूरिन का रंग बदल जाता है. क्योंकि जब लिवर डैमेज होता है तो शरीर में बिलीरूबिन का लेवल बढ़ता है, जिससे यूरिन का रंग गाढ़ा पीला हो जाता है. ऐसा होने पर तत्काल डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

सुबह उठने पर थकान महसूस होना 

कई बार रात की नींद पूरी होने के बाद भी सुबह उठने पर हमें थकावट महसूस होती है. ये भी लिवर खराब होने के संकेत हो सकते हैं. कई बार रात को अच्छी नींद लेने के बाद भी सुबह उठने पर थकान महसूस होती है. अगर आपको ऐसा महसूस होता है तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ये भी लिवर खराब होने के संकेत हो सकते हैं.

पेट में दर्द और सूजन

लिवर खराब होने का एक और लक्षण ये है कि ऐसे लोगों को पेट में दर्द और सूजन होने लगती है. आमतौर पर पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द महसूस होता है. ऐसा लिवर के आकार में वृद्धि के कारण होता है. खासकर सुबह के समय अक्सर पेट में दर्द और सूजन महसूस होती है.

आंखों में पीलापन नजर आना 

अगर आपक सुबह उठते हैं और आपको अपनी आंखों में पीलापन नजर आए या फिर त्वचा का रंग पीला दिखाई दे तो ये भी लीवर डैमेज होने का संकेत है.अगर आपको आंखों में पीलापन नजर आए तो ये लिवर खराब होने के संकेत हो सकते हैं. जब लिवर ठीक से काम नहीं करता तो बिलीरुबिन की मात्रा बढ़ने लगती है. इससे त्वचा का रंग पीला होने लगता है. ऐसे में बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें : सेहत संग सुंदरता! घी में मिलाकर खजूर खाने से मिलेंगे दोगुने फायदे

warning signs and symptoms of Liver Damage Kidney damage Symptoms in Hindi Liver kharab hone ke Lakshan लिवर खराब होने के लक्षण
Advertisment
Advertisment