Advertisment

Kidney Dialysis Tips: डायलिसिस कराने वाले किन बातों का रखें ध्यान? नजरअंदाज करने पर शरीर को होगा नुकसान

जिन लोगों की किडनी खराब हो जाती है उन्हें डायलिसिस करवानी पड़ती है. ऐसे लोगों को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
डायलिसिस कराने वाले किन बातों का रखें ध्यान

डायलिसिस कराने वाले किन बातों का रखें ध्यान

Advertisment

Kidney Dialysis Tips: किडनी हमारे शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है. ये अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालती है.  आजकल के खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की किडनी में दिक्कत आने लगी है. अधिकांश मामलों में यह समस्या सही उपचार से ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार किडनी फेलियर के चलते लोगों की किडनी काम करना बंद कर देती है. ऐसे में या तो किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत होती है या फिर डॉक्टर डायलिसिस की मदद से किडनी फंक्शन को ठीक करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है डायलिसिस के बाद किडनी को स्वस्थ रखने के लिए बेहद सावधान रहना जरूरी होता है. अगर आप कुछ चीजों का ध्यान नहीं रखेंगे तो समस्या और बढ़ सकती है. आइए जानते हैं डायलिसिस के वक्त किन बातों का रखें ध्यान? (What things should be kept in mind during dialysis)

दवाइयां समय पर लेना न भूलें 

मरीजों को डॉक्टर द्वारा दी गई सभी दवाइयों को समय पर लेना चाहिए. ध्यान रहे खाने में नमक या सोडियम बहुत ही सीमित मात्रा में होना चाहिए. कोई भी दिक्कत होनो पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. अधिक पोटेशियम वाले फल और सब्जी का कम सेवन करना चाहिए. किडनी के मरीजों को डॉक्टर की सलाह के बिना डायलिसिस लेना बंद नहीं करना चाहिए. 

स्मोकिंग या शराब से करें तौबा 

जिन लोगों की डायलिसिस हो रही है उन्हें स्मोकिंग या शराब से तौबा कर लेनी चाहिए. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो डायलिसिस के बाद स्मोकिंग या शराब पीना शुरू कर देते हैं, जो उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसके अलावा डायलिसिस के बाद स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए.

संक्रमण से बचने की करें कोशिश 

डायलिसिस के बाद अक्सर लोगों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अपने हाथों और पैरों को नियमित रूप से धोएं, अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें और बीमार लोगों से बचे. डायलिसिस के दौरान त्वचा पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए अपनी त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. त्वचा को साफ और सुख रखें, समय-समय पर इस पर मॉइस्चराइजर लगाएं. 

व्यायाम करें और रक्तचाप की जांच कराएं 

डायलिसिस कराने वाले लोग व्यायाम जरूर करें. डॉक्टर से चेकअप कराते रहें. इन सब चीजों के अलावा आपको अपना वजन नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि डायलिसिस के बाद अचानक वजन बढ़ या घट सकता है. आप रोजाना कम से कम आधे घंटे के लिए व्यायाम करें और रक्तचाप की जांच कराते रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: Premanand Maharaj health: प्रेमानंद महाराज का पानी भी छूटा, अस्पताल के डॉक्टर्स ने कही ये बड़ी बात

health Dialysis dialysis in hindi dialysis benefits types of dialysis kidney dialysis symptoms Dialysis Center Kidney Patient Dialysis Precautions Kidney Dialysis Caring Tips किडनी डायलिसिस डायलिसिस के वक्त इन बातों का रखें ख्याल Kidney Dialysis Tips What things should be kept in mind during dialysis
Advertisment
Advertisment