Advertisment

जल्दी मां बनना चाहती हैं तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीज, घर में गूंजगी किलकारी

अखरोट का सेवन महिलाओं की ओवरी के फंक्शन (ovary function) को सुधारता है. अखरोट खाने से एग्ज की क्वालिटी बेहतर होती है, जिससे कंसीव करने में आसानी होती है. 

author-image
Neha Singh
New Update
pregnancy

pregnancy

Women health: आजकल अधिकांश महिलाएं पीसीओडी (PCOD)की समस्या से परेशान हैं. ऐसे में उन्हें कंसीव करने में परेशानी होती. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहीं तो आज से ही अपनी डाइट में इस ड्राई फ्रूट को शामिल करें. यहां हम बात कर रहे हैं अखरोट की. अखरोट खाने से एग्ज की क्वालिटी बेहतर होती है, जिससे कंसीव (conceiv)करने में आसानी होती है. इसके साथ ही खरोट में बी-कॉम्पलेक्स होता है. गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए भी यह अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं अखरोट (Walnut)खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

Advertisment

ओवरी फंक्शन में करता सुधार

जिन महिलाओं को पीसीओडी की समस्या है, उनमें इंसुलिन (insulin)रेजिस्टेंस देखने को मिलता है. जिससे न केवल ब्लड शुगर पर असर होता है, बल्कि इससे वजन कम करने में भी मुश्किल आती है. ऐसे अखरोट का सेवन शरीर में एंड्रोजन के लेवल को कम करता है. इसके साथ ही महिलाओं की ओवरी के फंक्शन (ovary function) को सुधारता है. अखरोट खाने से एग्ज की क्वालिटी बेहतर होती है, जिससे कंसीव करने में आसानी होती है. 

नींद न आने की परेशानी होगी दूर 

Advertisment

हार्मोनल कंडीशन की वजह से कई बार महिलाओं को नींद न आने की समस्या से परेशान होना पड़ता है. ऐसे में अखरोट इस समस्या को दूर करता है. यह मेलाटोनिन हार्मोन (melatonin hormone)के लेवल को सही कर, नींद आने में मदद करता है. अखरोट आपको एक निश्चित मात्रा में ही खाने चाहिए. जरूरत से ज्यादा अखरोट खाना सेहत पर बुरा असर भी डाल सकता है.

पीसीओडी को खत्म और हार्मोनल को करे बैलेंस

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होता है. ये पीसीओडी (PCOD)को खत्म करने में मदद करता है. अखरोट का सेवन करने से महिलाओं के शरीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 का अनुपात सही बना रहता है. जिससे एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का लेवल सही रहता है और शरीर में हार्मोनल बैलेंस बना रहता है. 

Advertisment

थायरॉइड से दिलाएगा निजात 

आज के समय में महिलाओं में थायरॉइड की समस्या बेहद आम हो गई है. अखरोट, थायरॉइड (thyroid)हार्मोन के स्तर को सुधारता है और इसे बैलेंस करता है. इसके साथ ही यह शरीर में कोर्टिसोल लेवल को भी मैनेज करता है और तनाव में कमी लाता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: रात में 3 फूड खाने से करें तौबा, पेट में भर जाएगी गैस और फूलकर बन जाएगा कुप्पा

health pcod problem insulin ovary function healthy tips for women health How to conceiv latest health news in hindi women health Health News In Hindi
Advertisment
Advertisment