Advertisment

Diabetes के मरीज कब करें डिनर? गलत समय पर खाना खाने से बिगड़ेगी सेहत

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए गलत समय पर खाना खाना बेहद घातक हो सकता है. क्योंकि गलत समय पर खानपान से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
_Diabetes  .jpg

Diabetes Diet Tips

Advertisment

Diabetes Diet Tips: हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के जरिए हम शरीर में होने वाली छोटी मोटी बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं.  ये बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है. ऐसे में अगर आप गलत समय पर डिनर करते हैं तो आपको कई बीमारियों को निमंत्रण दे रहे हैं. इतना ही नहीं Diabetes के मरीजों के लिए गलत समय पर खाना खाना बेहद घातक हो सकता है. क्योंकि गलत समय पर खानपान से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. डायबिटीज के रोगियों के साथ एक समस्या बहुत आम है कि वे रात में देर से भोजन करते हैं. आयुर्वेद में कहा गया है कि रात का भोजन 6 बजे से पहले कर लेना चाहिए. वहीं हाल में हुई एक रिर्पोट में भी यह बात सामने निकल कर आई है. आइए जानते हैं शाम 6 बजे के बाद Diabetes के मरीजों को क्यों नहीं करना चाहिए डिनर?

Advertisment

बढ़ जाती ग्लूकोज की मात्रा 

अगर किसी व्यक्ति को पहले से डायबिटीज है, तो उन्हें अपने खानपान का अधिक ध्यान रखने की जरूरत है. अगर आप देर रात खाना खाते हैं तो इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा बढ़ जाएगी. इससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

अध्ययन में सामने आई ये बात 

Advertisment

मोटापा से छुटकारा पाना हो या मधुमेह पर नियंत्रण रखना है, दोनों ही हालातों में आहार लेने का तरीका मायने रखता है. नए अध्ययन में इसके लिए भोजन लेने के लिए समय की पाबंदी (टाइम रिस्ट्रिक्टेड इटिंग, टीआरई) को काफी हद तक कारगर बताया गया है. टीआरई के तहत सामान्य तौर पर शाम छह बजे के बाद किसी तरह का भोजन लेने की अनुमति नहीं होती है.

रात में कम हो जाती है पाचन अग्नि

विशेषज्ञों के अनुसार रात के समय पाचन अग्नि (Digestive Fire) बहुत कम होती है. अगर आप इस दौरान बहुत भारी भोजन करते हैं, तो भोजन काफी हिस्सा ठीक से पच नहीं पाता है. ऐसे में शरीर में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं. टॉक्सिन और कफ दोनों के ही गुण एक समान होते हैं. जब शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ती है, तो इससे कफ दोष भी बढ़ता है. डायबिटीज रोग भी मुख्य रूप से शरीर में कफ दोष के बढ़ने के कारण ही होता है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति को पहले से डायबिटीज की समस्या, तो रात में देर से भोजन करने से समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.

Advertisment

रात में करें हल्का भोजन

अगर आपको डायबिटीज है, तो बस आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप जल्दी भोजन कर लें. लेकिन अगर इसके बाद भी आपको भूख लगती है, तो आप कुछ हल्का खा सकते हैं. रात में हल्का भोजन करना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है.

रात में खाने का कब है सही और गलत समय 

Advertisment

डायबिटीज के रोगियों को हमेशा राते के खाने और सोने के बीच 2 घंटे का गैप रखना चाहिए. जो लोग रात को खाना खाने के बाद तुरंत सोने चले जाते हैं. उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसलिए डिनर 7 बजे तक या इसके पहले खत्म कर लें. रात के 10 बजे तक बिस्तर पर चले जाए और 8-10 घंटे की नींद जरूर लें. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही अन्य कई रोगों का खतरा भी कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें : शारीरिक संबंध की भूख! खून से सन गया बेड, ब्लीडिंग से युवती की मौत, जानिए क्यों होती है ऐसी दिक्कत

Diabetes Diet diabetes diabetes diet diabetes diet plan in hindi Diabetes diet Chart diabetes diet plan Diabetes Diet Tips Diabetes dinner time डायबिटीज के मरीज कब करें डिनर
Advertisment
Advertisment