Advertisment

रात में 3 फूड खाने से करें तौबा, पेट में भर जाएगी गैस और फूलकर बन जाएगा कुप्पा

न्यूट्रीशनिस्ट नमिता सतीश के मुताबिक आमतौर पर पाचन प्रक्रिया 10-72 घंटों तक अलग हो सकती है. ऐसे में कुछ ऐसे फूड भी हैं जिनका सेवन रात में आपको भूलकर नहीं करना चाहिए.

author-image
Neha Singh
New Update
Diet Tips

Diet Tips

Diet Tips: हमारा खानपान ही हमारी सेहत बनाता है. जैसा हम खाते-पीते है उसका असर हमारे स्वास्थ पर पड़ता है. इसलिए एक्सपर्ट हमेशा सही डाइट लेने और समय पर डाइट लेने की सलाह देते हैं. ऐसे में कुछ ऐसे फूड भी हैं जिनका सेवन रात में आपको भूलकर नहीं करना चाहिए. यहां हम आपको ऐसे 3 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अगर आपने रात में सोने से पहले खाया तो ये आपके गट हेल्थ को बर्बाद कर देगी. न्यूट्रीशनिस्ट नमिता सतीश के मुताबिक आमतौर पर पाचन प्रक्रिया 10-72 घंटों तक अलग हो सकती है. फूड कॉम्बिनेशन, खाने का समय, खाना चबाने की मात्रा और मेटाबॉलिज्म दर पेट से गैस को रिलीज करने और पाचन के समय को प्रभावित करता हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

डाइट में मॉडिफिकेशन करना जरूरी

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना, डाइट का ध्यान रखना खासतौर पर डाइट में कुछ मॉडिफिकेशन करना जरूरी है. जैसे कि मछली या चिकन जैसे लीन प्रोटीन लगभग 3-4 घंटों में पच जाते हैं. अधिक कॉम्प्लेक्स प्रोटीन जैसे कि रेड मीट, बीन्स, फलियों को पचने में 6-8 घंटे तक लग सकते हैं. तो हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए. 

बेहद कम होना चाहिए रात का खाना 

Advertisment

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सुबह का नाश्ता पेट भर के खाना चाहिए दोपहर का खाना सीमित होना चाहिए और रात का खाना बेहद कम होना चाहिए. रात का खाना अगर आप फुल पेट खाते हैं और कुछ खास तरह के फूड्स का सेवन करते हैं तो आपकी गट हेल्थ बिगड़ सकती है और मोटापा बढ़ सकता है.

तेजी से पचता है कार्बोहाइड्रेट

एक्सपर्ट के मुताबिक कार्बोहाइड्रेट सबसे तेजी से पचता है. सिंपल कार्बोहाइड्रेट जो फल, चावल, पास्ता में मौजूद होता हैं जो लगभग 20 मिनट के अंदर पचने लगता है और 2-3 घंटों में पूरी तरह से पच जाता हैं. साबुत अनाज, फलियां और सब्जियों में पाए जाने वाले कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसे पचने में लगभग 4-6 घंटे का समय लगता है. फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है और भूख को शांत करता है.

Advertisment

प्रोटीन के पाचन में बढ़ जाता है समय 

प्रोटीन को कार्बोहाइड्रेट की तुलना में पचने में अधिक समय लगता है. क्योंकि इसे टूटने के लिए अधिक एंजाइमेटिक क्रिया की जरूरत होती है. मछली या चिकन जैसे लीन प्रोटीन लगभग 3-4 घंटों में पच जाते हैं. अधिक कॉम्प्लेक्स प्रोटीन जैसे कि रेड मीट, बीन्स, फलियों को पचने में 6-8 घंटे तक लग सकते हैं. रात के खाने में रेड मीट का सेवन आपके पाचन को बिगाड़ सकता है.

सबसे देर में पचते हैं फैट वाले प्रोडक्ट

Advertisment

फैट वाले प्रोडक्ट पचने में सबसे ज्यादा समय लेते हैं. हाई फैट फूड जैसे पनीर, नट्स और तली हुई चीजें पाचन को काफी धीमा कर देती हैं, क्योंकि फैट जटिल अणु होते हैं जिन्हें टूटने की प्रक्रिया के लिए पित्त से लेकर लिवर की आवश्यकता होती है. वसा को पेट और आंतों से गुजरने में 6 से 8 घंटे लग सकते हैं. जिन खाद्य पदार्थों को पचने में सबसे अधिक समय लगता है उनमें बर्गर और वसायुक्त मछली जैसे हाई फैट फूड शामिल हैं. इन फूड में वसा की मात्रा अधिक होने के कारण ये पाचन तंत्र में 12 घंटे या उससे अधिक समय तक रह सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: अगर आप भी खाते हैं ये टेस्टी फूड्स, तो आज ही हो जाएं सावधान, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

रात के खाने में कौन से फूड नहीं खाएं proteins digestion Diet Tips gastric emptying digestion time Best Diet Tips Healthy Diet Tips carbohydrates digestion health tips food digestion
Advertisment
Advertisment